टीका एक्सप्रेस ने पकड़ी रफ्तार: डॉ प्रेम कुमार

टीका एक्सप्रेस वाहन द्वारा राज्य के गांव-गांव में जाकर कोरोना टीकाकरण बिहार सरकार द्वारा कराया जा रहा है। यह  सराहनीयप्रशंसनीयअनुकरणीय कार्यक्रम है। बिहार वासियों को गांव में ही स्वास्थ्य कर्मी द्वारा टीका एक्सप्रेस वाहन से सारे मेडिकल उपकरण के साथ टीकाकरण कराने से जहां लोगों को दूर टीकाकरण केंद्र पर जाने का झंझट से निजात मिलासमय की बचत हुईभीड़भाड़ भी नहीं लगालोग घर के पास ही चंद मिनटों में टीकाकरण करा करके फ्री हो जा रहे हैं। राज्य में टीकाकरण को रफ्तार देने के लिए 730 टीका एक्सप्रेस वाहनों को लगाया गया है।

अब टीकाकरण में सहयोग और रफ्तार देने के लिएलोगों में जागरूकता फैलाने के लिएआशा कार्यकर्ता और जीविका दीदियों की मदद ली जा रही है। राज्य में इस वक्त 17 सौ से अधिक टीकाकरण केंद्र कार्यरत हैंजो देश के कई राज्यों से अधिक हैं। वही गांव में टीकाकरण में तेजी लाने हेतु 24 मई से 730 टीका एक्सप्रेस वाहन टीकाकरण के लिए शुरू किए गए हैं। राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम के तहत चल रहे वाहनों में 45 पार के लोगों का टीकाकरण किया जा रहा है।

हर टीका एक्सप्रेस को प्रतिदिन 200 टीका की डोज का लक्ष्य दिया गया है। यह वाहन जिलों को आवंटित है ,जो जिला स्वास्थ्य समितियों के निर्देशन में काम कर रहे हैं। टीका एक्सप्रेस से पहले आशा कार्यकर्ता और जीविका दीदियों द्वारा गांव में लोगों को जानकारी दे करके टीका हेतु बुलाती हैं। राज्य सरकार के इस कदम से टीकाकरण में रफ्तार पकड़ा है। राज्य सरकार के सराहनीय कदम के लिए बहुत-बहुत बधाई।

Facebook Comments