टी.पी.एस. काॅलेज, पटना में खुला ‘‘अमीन प्रशिक्षण प्रायोगिक केन्द्र’’

पटना:  बिहार मुक्त विघालयी शिक्षण एवं परीक्षा बोर्ड (BBOSE) पटना के द्वारा विकसित नावाचारी अमानत/अमीन एवं ‘‘मांग पर परीक्षा’’ प्रणाली का विकास भवन, पटना से विडियों काॅन्फरेंसिग के माध्यम से शुभारंभ किया गया। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि विजय कुमार चौधरी, शिक्षा मंत्री बिहार सरकार तथा विशिष्ठ अतिथि संजय कुमार, अपर मुख्य सचिव, शिक्षा विभाग एवं विवेक कुमार, अपर मुख्य सचिव, राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग, बिहार सरकार थे।
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए माननीय शिक्षा मंत्री, विजय कुमार चैाधरी ने कहा कि अमीन की पढ़ाई भूमि संबंधित है इसे हम सभी को भी जानने की आवश्यकता है। बिहार में अमीन/अमानत कार्य में प्रशिक्षित कर्मी की काफी कमी है। अमीन प्रशिक्षण से संबंधित यह पाठ्यक्रम युवाओं के लिए रोजगार/स्वरोजगार का द्वार खोलेगा। यह बिहार में भूमी विवाद संबंधित समस्याओं के निराकरण में भी मददगार साबित होगा।

कार्यक्रम को अन्य वक्ताओं ने भी सम्बोधित किया। धन्यवाद ज्ञापन करते हुए भूगोल विषय के विद्वान प्रोफेसर एवं पटना विश्वविद्यालय के पूर्व कुलपति प्रो. (डाॅ.) रास बिहारी प्रसाद सिंह ने अमीन पाठयक्रम की विशेषताओं को बताया तथा युवाओं के लिए रोजगार/स्वरोजगार सृजन का मार्ग खोलेगा।

इस कार्यक्रम में आनलाईन मोड में उपस्थित टी.पी.एस. काॅलेज, पटना के भूगोल विभाग के शिक्षक डाॅ. उदय कुमार (कोओडिनेटर, अमीन प्रशिक्षण केन्द्र) ने मिडियाकर्मी को बताया कि अमीन पाठ्यक्रम के उच्च प्रशिक्षण केन्द्र के रूप में टी.पी.एस. काॅलेज का चयन होना महाविद्यालय परिवार के लिए गर्व की बात है। इस आनलाईन कार्यक्रम में महाविद्यालय के प्राचार्य प्रो. उपेन्द्र प्रसाद सिंह, गणित विभागाध्यक्ष प्रो. कृष्णनंदन प्रसाद, प्रो. नूतन कुमारी, प्रो. शशिप्रभा दूबे, मनु कुमार एवं अन्य शिक्षक आनलाईन जुड़े हुऐ थे।

Facebook Comments