धार्मिक व सामाजिक कार्यो के निर्वहन के लिए 13 स्थानों पर बना है अण्डरपास

पटना:  बिहार के पथ निर्माण मंत्री मंगल पाण्डेय ने कहा है कि राजधानी में गंगा नदी के किनारे दीघा से दीदारगंज तक गंगा पथ परियोजना का कार्य दिसम्बर, 2022 तक पूरा कर लिया जायेगा। दीघा से गाँधी घाट तक निर्माण कार्य तेजी से चल रहा है और अगले 8 माह में अगस्त, 2021 तक दीघा से ए0एन0सिन्हा इन्स्टीच्यूट के बीच परिवहनों का आवागमन शुरू कर दिया जायेगा।
पाण्डेय ने आज यहाँ गंगा पथ परियोजना के निर्माण कार्यो का निरीक्षण करने के बाद पत्रकारों से बातचीत में कहा कि दीघा से दीदारगंज तक 20.50 कि0मी0 लम्बी इस परियोजना की प्राक्कलित राशि 3390 करोड़ की है, जिसमें ए0एन0सिन्हा इन्स्टीच्यूट के पास से गायघाट, कंगनघाट होते हुए पटना घाट एवं धर्मशाला घाट से पुराने नेशनल हाई-वे दीदारगंज तक कुल 11.70 कि0मी0 एलीवेटेड रोड एवं कुल 8.80 कि0मी0 पथांश बांध पर है। गंगा पथ-वे के बन जाने से राजधानी में एक छोर से दूसरे छोर पूरब से पश्चिम के बीच अशोक राजपथ पर वाहनों के बढ़ते दवाब को कम किया जा सकेगा। इसके लिए आठ स्थानों पर सम्पर्क पथों की व्यवस्था है।

अशोक राजपथ से सम्पर्कता के लिए एल0सी0टी0 घाट, ए0एन0सिन्हा इस्टीच्यूट, पटना मेडिकल काॅलेज अस्पताल, कृष्णा घाट, गायघाट, कंगन घाट, पटना घाट और दीदारगंज में पुराने राष्ट्रीय उच्च पथ संख्या 30 से सम्पर्कता दी गई है। गंगा पथ-वे के निरीक्षण में दीघा विधायक डाॅ. संजीव चौरसिया और बांकीपुर विधायक नीतीन नवीन ने चल रहे निर्माण कार्य की सराहना की। निरीक्षण में पथ निर्माण विभाग के अपर मुख्य सचिव अमृत लाल मीणा, बिहार राज्य पथ विकास निगम लिमिटेड के प्रबंध निदेशक संजय अग्रवाल, मुख्य महाप्रबंधक संजय कुमार एवं महाप्रबंधक ज्योति भूषण श्रीवास्तव आदि शामिल थे।

पाण्डेय ने बताया कि कतिपय कारणों से बीते एक वर्ष से योजना के कार्य की प्रगति धीमी हो गई थी, लेकिन अब निर्माण से जुड़े सभी गतिरोध को दूर कर लिया गया है और गंगा पथ के निर्माण की रफ्तार तेज हो गई है। पथ के प्रारम्भ में 5.90 कि0मी0 में पथ पटरी के अलावा दोनों छोर पर 5 मीटर की हरित पट्टी एवं गंगा नदी की ओर तट पर 5 मीटर के वाकिंग ट्रैक का प्रावधान किया गया है। पी0एम0सी0एच0 में मरीजों के आवागमन के लिए विशेष रुप से 4 लेन की सड़क कनेक्टिविटी दी जा रही है। एम्स-दीघा पथ, जे0पी0 सेतु एवं आर0ब्लाॅक-दीघा पथ से सम्पर्कता के लिए दीघा छोर पर विश्व स्तरीय रोटरी का निर्माण किया जा रहा है जिससे इन तीनों मार्गों से आने वाले वाहन सुगमतापूर्वक गंगा पथ पर जा सकेंगे। यह एक बहु प्रतिक्षित परियोजना है जिसके पूरा होते ही उत्तर व दक्षिण बिहार जाने वाले वाहनों को अत्यधिक सुविधा मिलेगी और पुरब में दीदारगंज से पश्चिम में दीघा तक अशोक राजपथ यातायात के दवाब से मुक्त होगा। पटना सिटी से दानापुर तक आने-जाने वाले नागरिकों को जाम से मुक्ति मिलेगी। आम नागरिकों के धार्मिक एवं सामाजिक कार्य के लिए गंगा नदी के तट पर पहुँचने हेतु कुल 13 स्थानों पर अण्डरपास का निर्माण किया गया है जिससे आम जन आसानी से अपने धार्मिक व सामाजिक दायित्व का निर्वहन गंगा तट पर कर सकेंगे।

पाण्डेय ने बताया कि मेरीन ड्राईव के तर्ज पर पटना में गंगा नदी के किनारे दीघा से दीदारगंज तक पथ निर्माण की कल्पना 25 वर्ष पूर्व की गई थी। इस परियोजना को यथार्थ में तब्दील करने के लिए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने सन् 2013 में इसका शिलान्यास किया था।

Facebook Comments