ग्रामीण महिला उद्यमियों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए प्रशिक्षण की अनूठी पहल

लखनऊ: प्रदेश सरकार द्वारा गन्ना विकास विभाग की योजना के तहत प्रदेश के विभिन्न गन्ना उत्पादक जनपदों के अधिकारियों द्वारा ग्रामीण महिला उद्यमियों को स्वावलंबी बनाने के लिए गन्ने की पौध तैयार करने का प्रशिक्षण दिया जा रहा है। इस योजना में  महिलाएं ग्रामीण स्तर पर सिंगल बड और बड चिप के माध्यम से गन्ने की नर्सरी तैयार करेंगी तथा पौध की बिक्री कर आय अर्जन कर सकेंगी। इसका मुख्य उद्देश्य ग्रामीण अंचलों की गरीब महिलाओं को स्वावलम्बी तथा आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर बनाना है, जिससे स्थानीय स्तर पर अपने आस-पास स्वरोजगार सृजित कर सकें।
इस सम्बन्ध मे विस्तृत जानकारी देते हुए गन्ना आयुक्त, संजय आर. भूसरेड्डी ने बताया कि प्रदेश मंे नकदी फसल के रूप मंे गन्ने की खेती बड़े पैमाने पर होती है तथा गन्ना बाहुल्य क्षेत्रों मंे रोजगार की अपार सम्भावनायें विद्यमान हंै, जिसके दृष्टिगत ग्रामीण महिलाओं को रोजगार देने हेतु स्वयंसहायता समूह तैयार कर उन्हें सिंगल बड ंव बड चिप के द्वारा गन्ने की नर्सरी तैयार किये जाने हेतु प्रशिक्षित एवं प्रोत्साहित किया जा रहा है।

गन्ना विकास परिषद एवं चीनी मिलों द्वारा संयुक्त रूप से ग्रामों का चयन करते हुये महिलाओं का स्वयं सहायता समूह बनाकर इन समूहों के प्रशिक्षण की व्यवस्था की गयी है। इस योजना के अंतर्गत अब तक प्रदेश के 36 जनपदों में स्थापित नर्सरियों मेें महिला उद्यमियों के स्वयं सहायता समूहों को प्रशिक्षित किया गया तथा इसमें 734 महिला स्वयं सहायता समूहों का गठन किया गया जिनके माध्यम से 8108 ग्रामीण महिला उद्यमियों को क्षेत्रीय स्तर पर रोजगार प्राप्त होगा।

भूसरेड्डी ने यह भी बताया कि इस योजना के माध्यम से ग्रामीण महिलाओं को स्थानीय स्तर पर रोजगार उपलब्ध कराया जायेगा। उन्होंने बताया क ग्रामीण महिलाओें के किसान परिवार से जुड़े होने के कारण इस योजना में महिलाओं का रूझान बढ़ रहा है। इसके साथ ही गन्ने की नवीन किस्मों का उत्पादन बढ़ाया जा सकेगा।

Facebook Comments