उत्तर प्रदेश राज्य विधि आयोग कार्यालय में गणतंत्र दिवस पर आयोग के अध्यक्ष द्वारा झण्डारोहण किया गया

लखनऊ: दिनांक: 28 जनवरी, 2019 लखनऊ स्थित उत्तर प्रदेश राज्य विधि आयोग कार्यालय में आयोग के अध्यक्ष न्यायमूर्ति आदित्य नाथ मित्तल द्वारा 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस पर झण्डारोहण किया गया। उन्होंने सभी लोगों को गणतंत्र दिवस की शुभ कामनाएं देते हुए उनके सुखद जीवन की कामना की। झण्डारोहण कार्यक्रम में राज्य विधि आयोग के कर्मचारियों के अतिरिक्त सचिव श्रीमती सपना त्रिपाठी, उ0प्र0 शासन के विधायी विभाग की विशेष सचिव श्रीमती कुमुद पाल एवं विभिन्न विश्वविद्यालयों में कानून की शिक्षा प्राप्त कर रहे छात्र एवं छात्राओं द्वारा बड़ी संख्या में प्रतिभाग किया गया।
न्यायमूर्ति श्री मित्तल ने इस अवसर पर कहा कि इस बार किन्नर समुदाय के लोगों को भी गणतंत्र दिवस कार्यक्रम में आमंत्रित किया गया है। गणतंत्र दिवस समारोह में इस समुदाय के व्यक्तियों ने राज्य विधि आयोग के इको गार्डेन स्थित कार्यालय पर झण्डारोहण कार्यक्रम में प्रतिभाग किया गया। संख्या में इस समुदाय के व्यक्तियों ने भाग लेकर स्वयं को गौरवान्वित महसूस किया। कार्यक्रम में इन्होंने अति उत्साह से न केवल प्रतिभाग किया, बल्कि भारत के गणतंत्र का महत्वपूर्ण अंग होने का भी बोध कराया।
न्यायमूर्ति श्री मित्तल ने कहा कि सदियों से समाज में अति उपेक्षित एवं शून्य मानव अधिकार से ग्रस्त किन्नर समुदाय के व्यक्ति सामाजिक बहिष्कार, उपहास एवं वेदना के पात्र रहे हैं। विडम्बना है कि यह स्वतंत्र भारत में भी सम्पत्ति के अधिकार से वंचित हैं तथा परिवार से भी तिरस्कृत होकर विवशता में जीवन यापन कर रहे है। उन्होंने कहा कि राज्य विधि आयोग ने अपने षष्ठम् प्रतिवेदन के माध्यम से इनकी समस्याओं का गहन अध्ययन किया है। इनको समाज की मुख्यधारा में समाहित करने हेतु देश के विभिन्न कानूनों में अधिकार शून्य की स्थिति से साधिकार जीवन यापन करने की दिशा में प्रयास किया जा रहा है।

Facebook Comments