हिंसा के खिलाफ आवाज उठाने के लिए महिलाओं को किया जागरुक  

नोएडा: अंतराष्ट्रीय महिला हिंसा उन्मूलन दिवस के अवसर पर महिला उन्नति संस्था की नोएडा महानगर इकाई द्वारा महिलाओं को हिंसा के खिलाफ आवाज उठाने के लिए जागरूक किया गया। इस अवसर पर महिलाओं को जागरूक करते हुए नोएडा अध्यक्ष श्वेता त्यागी ने कहा कि महिलाओं के साथ होने वाले हिंसा में मुख्यतः कन्या भ्रूण हत्या, यौन उत्पीड़न, छेड़छाड़, बलात्कार के साथ साथ घरेलू हिंसा आदि अपराध प्रमुख रूप से आते हैं ।

दर्ज आंकड़ो के अनुसार हर तीसरा अपराध घरेलू हिंसा का होता है जो बेहद चिंता करने वाला विषय है और घरेलू हिंसा को महिलाओं के साथ होने वाली मुख्य हिंसा में दर्शाता है । हमारे घरों में रहने वाली महिलायें आये दिन शारिरिक एवं मानसिक प्रताड़ना का शिकार होती रहती है मगर महिलाएं अपने साथ हो रही इस हिंसा को चुपचाप सहन करती रहती है जो उचित नहीं है। वहीं नोएडा उपाध्यक्ष अनीता शर्मा “दहेज” को घरेलू हिंसा का पर मुख्य कहा कि दहेज समाज के लिए एक अभिशाप बन गया है जिसका खामियाजा महिलाओं को शारिरिक-मानसिक उत्पीड़न के साथ साथ हत्या तक के रूप में झेलना पड़ता है ।
महिलाओं के साथ घरेलू हिंसा की इन घटनाओं को रोकने के लिए हमें दहेज पर प्रतिबंध लगाने के प्रयास करने होंगे और महिलाओं को शिक्षित करना होगा। इस दौरान अंजू ओझा, सुषमा झा, मंजू मेहता, पिंकी प्रधान, चंचल त्यागी, कोमल, सोनिया शर्मा और विनीता दूबे आदि कार्यकर्ता उपस्थित रहे।

Facebook Comments