शहीद दिवस पर भगत सिंह की प्रतिमा पर माल्यार्पण

गोरखपुर: अमर शहीद राज गुरु, सुखदेव और भगत सिंह के शहादत दिवस के अवसर पर आज विश्व शांति मिशन एवं भारत बचाओ संविधान बचाओ अभियान के कार्यकर्ताओं द्वारा गोरखपुर के बेतियाहाता स्थित भगत सिंह चौक पर अमर शहीद भगत सिंह जी की प्रतिमा पर माल्यार्पण एवं पुष्पांजलि अर्पित की गई इस अवसर पर भारत बचाओ संविधान बचाओ आंदोलन के संयोजक अरुण कुमार श्रीवास्तव ने कहा कि यह हमारे देश के लिए पावन दिन के समान है और आज के दिन को हमें त्यौहार के रूप में मनाना चाहिए क्योंकि शहीदों का शहादत दिवस किसी त्योहार से कम नहीं है ।

उन्होंने कहा कि शहीदों की शहादत दिवस पर पूरे देश में दीप प्रज्वलित किया जाना चाहिए परंतु जिन शहीदों के बल पर हमारा देश आजाद हुआ आज सरकारी संस्थायें और राजनीतिक पार्टियां मात्र राजनीतिक लाभ के लिए उनके नाम का इस्तेमाल कर रही हैं और शहीदों की बजाए अपने राजनीतिक पुरखों की ओर ज्यादा ध्यान दे रही हैं। उन्होंने कहा कि आज तमाम राजनेताओं के नाम पर रेलवे स्टेशनों एवं स्टेडियमों का नामकरण हो रहा है परंतु कहीं भी किसी भी जिले का नाम राजगुरु भगत सिंह सुखदेव अशफाक उल्ला एवं चंद्रशेखर जैसे अमर शहीदों का के नाम पर नहीं रखा गया, यह बहुत ही दुर्भाग्यपूर्ण है।

राजनीतिक पार्टियां तो बनती बिगड़ती रहती है और तमाम संस्थान भी बनते बिगड़ते रहते हैं लेकिन शहीदों की जन्मस्थली शहीदों का शहादत दिवस एवं सहादत स्थली को कभी भी बदला नहीं जा सकता। यह उसी तरह से होते हैं जैसे हमारे देश में तमाम ईश्वर एवं देवताओं के जन्म स्थल एवं कर्म स्थल हैं। देश की आजादी के लिए अपनी जान गवाने वाले और अल्प आयु मे ही  फांसी के फंदे को हंसते हैं चूम लेने वाले इन वीरों को शत शत प्रणाम करते हुए श्रद्धांजलि अर्पित की जाती है, क्योंकि अगर उनका योगदान नहीं होता तो यह देश कभी भी आजाद नहीं हो सकता था।

आज देश को एक बार फिर से अमीरी और गरीबी के अंतर एवं भेदभाव पूर्ण राजनीति तथा विद्वेष पूर्ण माहौल बनाकर सत्ता पर काबिज होने की राजनीति से देश की जनता को आजाद कराने की आवश्यकता आ पड़ी है और इसके लिए नौजवानों को आगे आना चाहिए जिससे देश में प्रेम एवं सद्भाव बना रहे तथा स्वच्छ राजनीति की शुरुआत की जा सके। इस अवसर पर राजेंद्र प्रसाद यादव, अतुल कुमार श्रीवास्तव, अजय शंकर लाल श्रीवास्तव, अताउल्लाह शाही,नरेंद्र प्रसाद श्रीवास्तव, हाजी मकबूल अहमद मंसूरी,मनजीत श्रीवास्तव ,संजीत श्रीवास्तव एवं तमाम लोग उपस्थित थे।

Facebook Comments