सरकार की मंशा है कि प्रत्येक राजकीय विद्यालयों में छात्रों को रोजगारपरक शिक्षा मिले-डाॅ0 दिनेश शर्मा

लखनऊ: प्रदेश के उप मुख्यमंत्री, डाॅ0 दिनेश शर्मा ने कहा कि राजकीय जुबिली इण्टर कालेज ने शिक्षा के क्षेत्र में अनेक कीर्तिमान स्थापित करते हुये देश को कई कर्णधार दिये हैं। इनके द्वारा विभिन्न क्षेत्रों में योगदान देते हुये देश का विकास एवं विद्यालय का नाम रोशन किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि राजकीय जुबिली इण्टर कालेज में 23 प्रवक्ता, 34 एल0टी0 ग्रेड शिक्षक कक्षा-6 से 12 तक के विद्यार्थियों को शिक्षा प्रदान कर रहे हैं। डाॅ0 शर्मा ने कहा कि प्रदेश सरकार की मंशा है कि प्रत्येक राजकीय विद्यालयों में छात्रों को रोजगारपरक शिक्षा मिले, जिससे छात्र शिक्षित होने के साथ-साथ स्किल्ड भी हो। उन्होंने कहा कि राजकीय जुबिली इण्टर कालेज को दीनदयाल उपाध्याय कालेज की तर्ज माॅडल कालेज के रूप में विकसित किया जायेगा। साथ ही शिक्षा के क्षेत्र में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले कर्मठ शिक्षकों की यहां तैनाती की जायेगी।
      उप मुख्यमंत्री आज यहां राजकीय जुबिली इण्टर कालेज के प्रथम पुरा छात्र सम्मेलन-2018 के शुभारम्भ अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में अपने विचार व्यक्त कर रहे थे। उन्होंने कहा कि राजकीय विद्यालयों में पुरा छात्रों का सम्मेलन कराने का उद्देश्य वर्तमान छात्रों को राजकीय कालेज की पूर्व गरिमा के बारे में बताना है। उन्होंने बताया कि राजकीय जुबिली इण्टर कालेज में छात्र संख्या के अनुपात में शिक्षण कक्ष कम है, जिसके कारण अध्ययन एवं अध्यापन कार्य दो पालियों में किया जा रहा है, जो इस विद्यालय की ख्याति को प्रमाणित करता है। इस अवसर पर उन्होंने नवनिर्मित 05 शिक्षण कक्षों का लोकार्पण किया। साथ ही उन्होंने स्मारिका‘जुबिलियन्स’ का भी विमोचन किया।
      डाॅ0 शर्मा ने कहा कि इस संस्था के शैक्षिक वातावरण को दृष्टिगत रखते हुये प्रदेश सरकार ने भवन के जीर्णोद्धार के लिये 1.95 करोड़ रूपये अवमुक्त किये हैं। साथ ही दूरस्थ क्षेत्र के छात्रों को आवासीय सुविधा मुहैया कराने के लिये विद्यालय में उपलब्ध छात्रावास का जीर्णोद्धार कराकर सुदृढ़ करने के लिये 2.56 करोड़ रूपये की धनराशि जारी की गयी है। इसी व्यवस्था को ध्यान में रखते हुये बालिकाओं की शिक्षा हेतु राजकीय जुबिली बालिका इण्टर कालेज (छोटी जुबिली) की स्थापना हेतु 83 लाख रूपये की धनराशि जारी की जा चुकी है।
      राजकीय जुबिली इण्टर कालेज के प्रथम पुरा छात्र सम्मेलन-2018 के अवसर पर वर्ष 1938 से लेकर अब तक इस विद्यालय में छात्र रहे लोगों ने अपने संस्मरण साझा किये। कार्यक्रम की शुरूआत राजकीय जुबिली इण्टर कालेज के पूर्व छात्र श्री किशोर चतुर्वेदी ने सरस्वती वन्दना से की। इस अवसर पर पूर्व छात्रों में डाॅ0 राम कपूर, श्री राजेश बंसल, श्री दिव्य नौटियाल, श्री राजीव लोचन, श्री साजिद हुसैन ‘सज्जू’, श्री अमर नाथ मिश्रा, श्री रविन्द्र सिंह, श्री देवेन्द्र सिंह, श्री संजय त्रिपाठी, श्री पवन धवन, श्री नीरज चतुर्वेदी सहित कई अन्य लोग उपस्थित थे।
      कार्यक्रम में प्रदेश के अल्पसंख्यक कल्याण राज्यमंत्री श्री मोहसिन रजा, अपर मुख्य सचिव माध्यमिक शिक्षा श्री आलोक सिन्हा, सचिव माध्यमिक शिक्षा, श्रीमती संध्या तिवारी, प्रधानाचार्य राजकीय जुबिली इण्टर कालेज, श्री सर्वदानन्द सहित शिक्षा विभाग के कई अधिकारीगण उपस्थित थे। 

Facebook Comments