स्टार्टअप एवं उद्यमिता पर पांच दिवसीय फैकल्टी डेवलपमेंट प्रोग्राम

लखनऊ: 17 नवम्बर, उद्यमिता विकास संस्थान उत्तर प्रदेश लखनऊ द्वारा टेक्निकल एजुकेशन क्वालिटी इम्प्रूवमेंट प्रोग्राम के अन्तर्गत ‘स्टार्टअप एवं उद्यमिता’ पर एक पांच दिवसीय फैकल्टी डेवलपमेंट प्रोग्राम का आयोजन दिनांक 12 नवम्बर से 16 नवम्बर तक किया गया। इस कार्यक्रम का उद्देश्य इंजीनियरिंग के छात्रो में उद्यमिता विकास को प्रोत्साहन देने की दिशा में शिक्षको को प्रशिक्षित करना था। स्टेट  प्रोजेक्ट इम्प्लीमेंटेशन यूनिट उत्तर प्रदेश के सहयोग से यह कार्यक्रम दिनाँक 12.11.2018 को प्रारम्भ किया गया जिसका उद्घाटन डॉ. अनिल कुमार, स्टेट प्रोजेक्ट एडमिनिस्ट्रेटर ने किया। डॉ अनिल कुमार ने टेकप प्प्प् प्रोजेक्ट के बारे में बताते हुए कहा कि उद्यमिता इसका एक महत्वपूर्ण बिंदु है जिसके लिए विभिन्न गतिविधियों का क्रियान्वयन उद्यमिता विकास संस्थान उत्तर प्रदेश के सहयोग से राज्य स्तर एवं कॉलेज स्तर पर किये जाने की योजना है एवं यह प्रथम कार्यक्रम है।
कार्यक्रम के दौरान संस्थान के निदेशक एवं विशेष सचिव, लघु, मध्यम उद्योग एवं निर्यात प्रोत्साहन उत्तर प्रदेश शासन ने प्रतिभागी शिक्षकों को सम्बोधित करते हुए शासन स्तर तकनीकी क्षेत्र में उद्यमिता को बढ़ावा देने वाली योजनाओं के बारे मे बताया एवं कहा कि संस्थान द्वारा लम्बी अवधि के एक ऐसे कार्यक्रम की योजना तैयार की जा रही है जिसके माध्यम से नव उद्यमियों को प्रशिक्षण के साथ ही उद्यम स्थापना की विभिन्न अवस्थाओं में विषय विशेषज्ञों के द्वारा सहयोग एवं परामर्श दिया जा सके। इसके साथ ही उन्होंने कॉलेज में उद्यमिता विकास हेतु इन्क्यूबेशन सेंटर्स की स्थापना हेतु उत्तर प्रदेश शासन की योजना पर भी प्रकाश डाला।
कार्यक्रम के दौरान छात्रो में उद्यमिता विकास की प्रक्रिया एवं माध्यम, वित्तीय सहयोग की योजनाओं, उद्यमिता अवसरों की सम्भावनाओ एवं पहचान, तकनीकी क्षेत्र में उद्यमिता, आई पी आर, इनोवेशन, उद्यमीयहाग्यो एक्सीलेंस मॉडल, आर्थिक एवं तकनीकी परिवेश, पर विषय विशेषज्ञों श्री अनिल उपाध्याय, डॉ. एम के, सिंह, डॉ. शशि राणा, सुश्री विभा त्रिपाठी, श्री मनोज कुमार के साथ ही आई आई ए के सदस्य उद्यमी श्री रजत मेहरा, इन्नोवेटर श्री आनद एवं आई आई टी कानपुर के इन्क्यूबेशन सेण्टर से श्री राहुल ने प्रतिभागियों से अपने अनुभव बताये। इसके अतिरिक्त प्रतिभागियों ने विभिन्न उद्योग इकाइयों, एवं इन्क्यूबेशन सेण्टर का भ्रमण भी किया।
कार्यक्रम का समापन दिनांक 16.11.2018 को सुश्री श्वेता भटनागर, नोडल अफसर, (एम् इ) टेकप की उपस्थ्ति में प्रमाण पत्र वितरण के साथ किया गया। इस अवसर पर प्रतिभगियों ने अपनी प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि बहुत कुछ सीखने के साथ उद्योग देख कर लगा कि उद्योग लगाना चुनौतीपूर्ण तो है लेकिन उद्यमी बनने के लिए बहुत बड़ा होना जरूरी नहीं, हम जैसे सामान्य युवा भी बड़े उद्यमी बन सकते है। कार्यक्रम में एच बी टी आई, कानपुर, आर एम एल यूनिवर्सिटी फैजाबाद, बुंदेलखंड यूनिवर्सिटी झाँसी, आर इ सी आंबेडकर नगर, आर इ सी बिजनौर, यू पी टी टी आई कानपुर से आये शिक्षकों ने प्रतिभाग किया।

Facebook Comments