सभी को विकास के लिए एकजुट किया जाए तभी गांव का सर्वांगीण विकास हो सकता है

नई दिल्ली, 20 फरवरी। उत्तर पश्चिम के सांसद डॉ. उदित राज ने दिल्ली भाजपा कार्यालय पर प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की आदर्श ग्राम योजना के तहत 4 गांव के गोद लेने व उसके विकास के लिए उनके द्वारा किए गए कार्यों को लेकर प्रेस वार्ता की। इस प्रेस वार्ता में चारों आदर्श ग्रामों की महिला प्रभारी श्रीमती रेखा वोहरा, श्रीमती लहर सेठी, श्रीमती योगिता भयाना एवं दिल्ली भाजपा मीडिया प्रमुख श्री अशोक गोयल देवराहा उपस्थित थे।

पत्रकारों को सम्बोधित करते हुये डाॅ. उदित राज ने कहा कि सांसद आदर्श ग्राम योजना हमारे लोकप्रिय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा 11 अक्टूबर, 2014 को शुरू की गयी। यह ग्रामीण विकास मंत्रालय की एक योजना है। जिसमें तीन बातों पर जोर दिया गया है। यह मांग पर आधारित हो, समाज द्वारा प्रेरित हो और इसमें जनता की भागीदारी हो। इस योजना का उद्देश्घ्य संबंधित सांसद की देख-रेख में चुनी हुई ग्राम पंचायत में रहने वाले लोगों के जीवन स्तर में सुधार लाना है। इस योजना में सामाजिक और आर्थिक विकास के लिए सार्वजनिक सेवाओं तक पहुंच में सुधार पर भी जोर दिया जाता है। यह गांव आस-पास की अन्य ग्राम पंचायतों के लिए भी आदर्श बनें।

शुरू में सांसद आदर्श ग्राम योजना से दिल्ली के गांवों को अलग रखा जा रहा था यह कहते हुए कि दिल्ली में ग्राम पंचायतें नहीं हैं और दिल्ली के सांसदों को सुझाव दिया जा रहा था कि वे हरियाणा एवं उत्तर प्रदेश के नजदीकी गांवों को गोद लेकर उनका विकास करें। लेकिन मैंने तर्क दिया कि सिर्फ मेरे संसदीय क्षेत्र उत्तर पश्चिम दिल्ली में लगभग 80 गांव हैं, जिनका विकास करना अत्यावश्यक है। उन्होंने ग्रामीण विकास मंत्रालय से मांग की दिल्ली के गांवों को सांसद आदर्श ग्राम योजना में शामिल किया जाए। उसके बाद ही यह संभव हुआ।

इस योजना के तहत देश के सभी सांसदों को 3 गांव गोद लेकर वहां विकास कार्य करना था। माननीय प्रधानमंत्री के बाद डॉ. उदित राज उन पांच सांसदों में से एक हैं जिन्होंने अपने संसदीय क्षेत्र में एक कदम और आगे बढ़कर 4 गांवों को गोद लेकर उनका विकास किया है। उन्होंने इन चारों गांवों के विकास की जिम्मेदारी केवल महिलाओं को दी जो वास्तविक रूप में महिला सशक्तिकरण की मिसाल है। जौंती का निदेशक श्रीमती रेखा वोहरा को, खामपुर का श्रीमती योगिता भयाना को, सलाहपुर माजरा एवं बुद्धनपुर माजरा का श्रीमती लहर सेठी को बनाया। मैंने इन तीनों प्रतिष्ठित महिलाओं को गांवों के विकास की जिम्मेदारी देते हुए कहा था कि वे गांव में पैदा हुए इसलिए गांवों की सच्चाई से भलीभांति अवगत हैं कि आज भी गांवों में सबसे अधिक भेदभाव जाति, धर्म एवं ऊंच-नीच के आधार पर होता है। इसलिए उन्होंने निर्देश दिया कि सभी को विकास के लिए एकजुट किया जाए तभी गांव का सर्वांगीण विकास हो सकता है। उन्होंने महिलाओं और युवकों को प्रशिक्षित करके उन्हें मुख्य धारा से जोड़ने के लिए भी निर्देशित किया और इस कार्य में भी काफी हद तक सफलता भी मिली। दिल्ली के गांवों में आज भी महिलाएं घूंघट करती हैं और पुरुषों के साथ नहीं उठती-बैठती, जबकि इन गांवों की स्थिति बदल रही है।

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की स्वच्छ भारत योजना का अनुसरण करते हुए इन चारों सांसद आदर्श गांवों को खुले में शौच से मुक्ति के लिए सौ से अधिक घरों में शौचालय बनवाए जा रहे हैं।

उत्तर पश्चिम दिल्ली के सांसद डॉ. उदित राज ने कहा कि मैंने इन गांवों के विकास का संकल्प लिया और मैं व्यक्तिगत प्रयास करके देश ही नहीं बल्कि विदेशी संस्थाओं से भी फंड एकत्रित करके यहां पर विकास कार्य करवा रहा हूँ। इन चारों गांवों में लगभग 20 करोड़ रूपये के विकास कार्य किए गए। विस्तृत जानकारी का संबंधित हैंडबिल साथ संलग्न है। सांसद आदर्श ग्राम जौंती की 3 मुख्य योजनाएं – रूरल टुरिज्म, 200 बेड का अस्पताल, स्पोर्ट्स काप्लेक्स एवं चिल्ड्रेन प्लेग्राउंड ऐसी योजनाएं हैं, जिससे न सिर्फ आस-पास के गांवों को लाभ मिलेगा बल्कि पूरी दिल्ली लाभांन्वित होगी।

Facebook Comments