बाढ़ पर राजनीति करने की बजाए, जनता की मदद करे विपक्ष: राजीव रंजन

पटना: विपक्षी दलों को निशाने पर लेते हुए भाजपा प्रदेश प्रवक्ता सह पूर्व विधायक राजीव रंजन ने कहा “ दुनिया के किसी देश या राज्य में किसी तरह की आपदा आने पर जहां सभी राजनीतिक दल आपसी भेदभाव भूल कर, पूरी एकजुटता के साथ उसका मुकाबला करते हैं, वहीँ बिहार की विपक्षी पार्टियों इसके ठीक उलट, आपदा को अपनी राजनीति चमकाने का जरिया मान लेते हैं. याद करें तो दो साल पहले आयी भीषण बाढ़ में भी इनका यही रवैया था. उस समय जहां एनडीए के नेता राहत सामग्री का इंतजाम, वितरण तथा अन्य जमीनी कार्यों में जनता के साथ दिन-रात एक किए हुए थे, वहीँ अपने समय राहत कार्यों में भी घोटाले करने वाले हमारे विपक्षी नेता अपने फाइव स्टार कमरों में बैठ खोखली बयानबाजी कर रहे थे. यहाँ तक कि इनके युवराजों को पानी उतरने के बाद क्षेत्र में जाने की याद आयी थी.

इस बार भी यह तमाम दल उसी ढर्रे पर आगे बढ़ रहे हैं. इस बार भी इनके नेताओं के दर्शन क्षेत्र में जनता के बीच नही बल्कि सिर्फ कैमरे और अखबारों में हो रहे हैं. राहत कार्यों में सहयोग करने के बजाए इनके बयान बहादुर नेता इंतजामों में मीन मेख निकालने की कोशिश कर रहे हैं. इन्हें हमारी सलाह है कि राहत कार्यों में सरकार का सहयोग करें, नही तो जनता उन्हें फिर एक बार जरुर सबक सिखाएगी.”           

श्री रंजन ने आगे कहा “ बिहार वासियों को बाढ़ के प्रकोप से बचाने के लिए राज्य सरकार पूरी मुस्तैदी से काम कर रही है. याद करें तो सामान्यत: बिहार में अगस्त महीने में ही नदियाँ विकराल रूप धारण करती है, लेकिन इस बार राज्य सरकार ने दो महीने पहले से ही इससे बचाव के इंतजामों पर काम करना शुरू कर दिया है. यह सरकार की तत्परता का ही परिणाम है कि इतने कम समय में ही बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में अभी तक 199 राहत केंद्र खोले जा चुके हैं, जिनमे 1 लाख से अधिक लोग शरण लिए हुए हैं. इनके भरण-पोषण के लिए 676 सामुदायिक रसोई घरों को खोलने के निर्देश जारी किए जा चुके हैं. राहत एवं बचाव कार्यों के लिए 796 मानव तथा 125 मोटरबोट तथा एसडीआरएफ़ और एनडीआरएफ़ की 26 टुकडियां तैनात की जा चुकी हैं. आवश्यक दवाओं का वितरण तथा पशुओं के लिए चारे का इंतजाम भी किया जा रहा है.”

Facebook Comments