लखनऊ में 2019 लोकसभा चुनाव के सम्बन्ध में केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी की प्रेस वार्ता

लखनऊ 17 फरवरी 2019, वरिष्ठ भाजपा नेता एवं केंद्रीय मंत्री श्री मुख्तार अब्बास नकवी ने आज यहाँ कहा कि 2019 लोकसभा चुनाव के लिए भाजपा का ‘संकल्प पत्र‘ (मेनिफेस्टो) किसी भी पार्टी द्वारा करोड़ों लोगों की भागीदारी से बनाया जाने वाला पहला ‘संकल्प पत्र‘ होगा।
आज लखनऊ में 2019 लोकसभा चुनाव के सम्बन्ध में भाजपा के विभिन्न चुनावी कार्यक्रमों पर आयोजित एक प्रेस वार्ता को सम्बोधित करते हुए श्री नकवी ने कहा कि भाजपा के ‘संकल्प पत्र‘ को जनता के सुझाव से तैयार करने के लिए चलाये जा रहे ‘भारत के मन की बात, मोदी के साथ‘ कार्यक्रम को आम लोगों का जबरदस्त सहयोग मिल रहा है।
श्री नकवी ने कहा कि भाजपा का यह ‘संकल्प पत्र‘, “नए भारत” का संकल्प पत्र होगा, समाज के सभी तबकों के जीवन में परिवर्तन और खुशहाली का ‘ईमानदार लेखा जोखा और ब्लू प्रिंट‘ होगा।
03 फरवरी को नई दिल्ली में भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री अमित शाह और ‘संकल्प पत्र‘ समिति के अध्यक्ष श्री राजनाथ सिंह ने एक माह तक चलने वाले व्यापक अभियान ‘भारत के मन की बात, मोदी के साथ‘ कार्यक्रम की शुरुआत की थी। 2019 लोकसभा चुनाव के लिए भाजपा के संकल्प पत्र के लिए आम नागरिकों के सुझावों हेतु संकल्प रथ को भी हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया था।
श्री नकवी ने कहा कि ‘संकल्प पत्र‘ को तैयार करने के व्यापक अभियान हेतु लोगों के सुझावों को इकठ्ठा करने के लिए भाजपा ने सात माध्यमों से देश की लगभग 10 करोड़ जनता से सुझाव एकत्रित करने की अनूठी पहल शुरू की है। “भारत के मन की बात, मोदी के साथ‘ कार्यक्रम, सरकार में जनता की भागीदारी सुनिश्चित करने एवं देश के लोकतंत्र की नींव को मजबूत करने का अनूठा प्रयोग है।
देश के आम नागरिक कैसा भारत चाहते हैं, “न्यू इंडिया” के लिए उनकी परिकल्पना क्या है, उनके पास सरकार के लिए क्या-क्या सुझाव हैं, ‘भारत के मन की बात, मोदी के साथ‘ कार्यक्रम के तहत आम लोग सभी सुझाव दे सकते हैं।
श्री नकवी ने कहा कि वेबसाईट, व्हाट्सअप, ई-मेल, मिस्ड कॉल, 300 से अधिक संकल्प रथ, सुझाव पेटियों और विभिन्न सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स के माध्यम से अर्थात् सात माध्यमों से भाजपा एक महीने तक देश के लगभग 10 करोड़ लोगों से जन संपर्क कर रही है। इन सभी माध्यमों से एकत्रित सुझावों को संकलित किया जाएगा और फिर राज्य स्तर और राष्ट्रीय स्तर पर कैटेगराइज्ड कर संकल्प समिति, ‘संकल्प पत्र‘ के रूप में देश की जनता के सामने ले जायेगी।
पार्टी के कार्यकर्ता, 300 “संकल्प रथ”, लगभग 7700 सुझाव पेटियों के साथ देश के लगभग 4000 विधानसभा क्षेत्रों में जनसंपर्क कर रहे हैं और लोगों के सुझाव एकत्रित कर रहे हैं। सुझावों के संकलन के लिए हर राज्य में 20 लोगों की टीम गठित की गई है जो एकत्रित सुझावों को एकत्रित कर सेंटर को भेजेंगे जहाँ पर 30 लोगों की टीम इसकी स्क्रूटनी करेगी।
पूरे “संकल्प पत्र” को 12 विभागों में बांटा गया है, भाजपा के वरिष्ठ नेताओं की अध्यक्षता में इन विभागों की विशेषज्ञ टीम इसका अध्ययन करेगी और सुझावों का संकलन कर संकल्प पत्र समिति इसे 2019 लोकसभा चुनाव के लिए भाजपा के ‘संकल्प पत्र‘ के रूप में परिवर्दि्धत करेगी।
श्री नकवी ने बताया कि पिछले दो महीनों से प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी, भाजपा अध्यक्ष श्री अमित शाह सहित पार्टी के सभी प्रमुख नेता देश भर में विभिन्न कार्यक्रमों के माध्यम से संपर्क-संवाद का युद्ध स्तर पर कार्यक्रम कर रहे हैं। अब तक विभिन्न रैलियों, “शक्ति केंद्र सम्मेलनों”, मोटरसाइकिल रैली, युवा सम्मेलनों, “कमल ज्योति”, ‘भारत के मन की बात, मोदी के साथ‘ आदि कार्यक्रमों के जरिये भाजपा के सभी प्रमुख नेता, भाजपा कार्यकर्ताओं एवं आम लोगों के बीच जा रहे हैं। लोकसभा चुनाव अधिसूचना जारी होने से पहले देश के सभी हिस्सों में भाजपा का संपर्क अभियान पूरा हो जायेगा।
प्रेसवार्ता में प्रदेश मंत्री संतोष सिंह, प्रदेश मीडिया प्रभारी मनीष दीक्षित, प्रदेश प्रवक्ता हरिश्चन्द्र श्रीवास्तव, प्रदेश मीडिया सहप्रभारी आलोक अवस्थी, हिमांशु दुबे उपस्थित रहे।

Facebook Comments