कोरोना को रोकने के लिए हौम्योपैथिक उपचार एक बेहतर उपाय: डॉ सीमा यादव

नोएडा: कोविड संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुये जिला का हौम्योपैथिक विभाग एक बार फिर सक्रिय हो गया है।इसी के चलते जिला होम्योपैथिक अधिकारी डॉक्टर सीमा यादव द्वारा नोएडा के सैक्टर-39 स्थित महिला थाना केफ्रंटलाइन वर्कर्स को कोविड किट वितरीत की।बताते चले कि भारत सरकार के आयुष मंत्रालय द्वारा बतायी गयी होम्योपैथिक दवा कोरोना से लड़ने में काफी असरदार साबित हो रही है।

जिसका अब तक लाखों लोगों ने लाभ उठाया है। रोग प्रतिरोधक शक्ति बढ़ाने हेतु व संक्रमण की स्थिति में शीघ्र स्वास्थ करने के लिए दी जानी वाली दवाईओं की 50 कोविड किट का वितरण किया गया।जिला होम्योपैथिक अधिकारी डॉ. सीमा यादव ने बताया कि आयुष मंत्रालय की ओर से कोरोना से बचाव के लिए होम्योपैथिक किट वितरण करने का निर्देश जारी किया गया था।इसी क्रम में आज नोएडा के सैक्टर-39 स्थित महिला थाना में कार्यरत कर्मचारियो को होम्योपैथिक कोविड किट का वितरण शुरू किया गया है।
यहा 50 से अधिक लोगों को किट वितरित की गयी।इस दौरान महिला थाना प्रभारी नीरज चौधरी ने जिला होम्योपैथिक अधिकारी डॉ. सीमा यादव का ह्दय से आभार व्यक्त किया।दवा प्रातः दस बजे से अपराह्न दो बजे तक वितरित की जाएगी।कुछ दिन के बाद अन्य स्थानो पर भी इसका वितरण किया जायेगा।जिला होम्योपैथिक अधिकारी डॉ. सीमा यादव ने बताया कि होम्योपैथिक दवा किट में चार प्रकार की दवाएं वितरित की जा रही है। पहली इम्यूनिटी बूस्टर के लिए आर्सेनिक एल्बम 30 (लाल ढक्कन), यह दवा प्रतिदिन चार गोली सिर्फ तीन दिन तक दी जानी है। दूसरी गले में ख़राश, बदन दर्द, सिर दर्द, और मुंह सूखने के लिए ब्रायोनिया एल्बम 30 (पीला ढक्कन), यह दवा प्रतिदिन चार गोली तीन बार रोज आराम मिलने तक दी जानी है।तीसरा मांशपेशीयों में दर्द, कमर दर्द, पैरों में दर्द और बेचैनी के लिए रस टॉक्स 30, यह दवा प्रतिदिन चार गोली तीन बार रोज आराम मिलने तक दी जानी है। चौथी हड्डियों और जोड़ों में दर्द, खांसी और बदन दर्द बुखार के लिए यूपीटोरियम पर्फ 30, यह दवा प्रतिदिन चार गोली तीन बार रोज आराम मिलने तक दी जानी है।
उन्होंने बताया कि कोविड से मिलते जुलते लक्षण होने और तकलीफ़ बढ़ने पर अपने निकटतम चिकित्सक से अनिवार्य रूप से सम्पर्क करें। इस मौके पर फामैसिस्ट दीपेंद्र चौहान व पवन कुमार,महिला थाना प्रभारी नीरज चौधरी एवं अन्य लोग मौजूद रहे।

Facebook Comments