क्षय रोगी पौष्टिक आहार का सेवन करते रहें, दवा बीच में न छोड़ें: कोमल पंवार

नोएडा:  क्षय रोगियों को भावनात्मक सहयोग प्रदान करते हुए बुधवार को नोएडा एंटरप्रेन्योर्स एसोसिएशन (एनईए) ने पोषण सामग्री प्रदान  की। कार्यक्रम के  मुख्य अतिथि एसडीएम कोमल पंवार ने क्षय रोगियों से अपील की कि वह पौष्टिक आहार का सेवन करें और उपचार पूरा होने तक किसी भी हाल में दवा बीच में न छोड़ें।

एसडीएम ने कहा-  वर्ष 2025 तक देश को टीबी मुक्त बनाने के प्रधानमंत्री के  संकल्प को पूरा करना है। उसी दिशा में तेजी से काम चल रहा है। इसी कड़ी में विभिन्न संस्थाओं और व्यक्तिगत रूप से लोगों ने क्षय रोगियों को गोद लिया  है। उनकी तरफ से लगातार पोषण सामग्री बांटी जा रही है। क्षय रोगी पोषण सामग्री लेते रहें ताकि उनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती रहे। रोग प्रतिरोधक क्षमता में वृद्धि रोग को जल्दी खत्म करने में सहायता करती है। उन्होंने क्षय रोगियों से विशेष रूप से लगातार दवा का सेवन करने की अपील की। दवा और पोषण दोनों ही टीबी से जल्दी छुटकारा दिलाने में सहायक हैं।
जिला क्षय रोग अधिकारी डा. शिरीश जैन ने क्षय रोगियों की मदद को आगे आये नोएडा एंटरप्रेन्योर्स एसोसिएशन का आभार व्यक्त किया और आगे भी इसी तरह सहयोग की अपेक्षा की। डा. जैन ने कहा -क्षय रोगियों को रोग से जल्दी छुटकारा दिलाने के लिए हाई प्रोटीन आहार की जरूरत होती है, इसलिये सभी टीबी मरीज हाई प्रोटीन आहार का सेवन करते रहें। इसके लिए स्वयंसेवी संस्थाएं तो मदद कर ही रही हैं, विभाग की ओर से भी हर टीबी मरीज को निक्षय पोषण योजना के तहत उपचार चलने तक प्रतिमाह पांच सौ रुपये दिये जाते हैं। यह राशि मरीज के खाते में सीधे ट्रांसफर की जाती है। जिला क्षयरोग अधिकारी ने टीबी मरीजों से कहा- वह किसी भी हाल में उपचार पूरा होने तक दवा बीच में बंद न करें। पूरा उपचार किये बिना दवा बंद करना मरीज के लिए घातक साबित हो सकता है। अक्सर मरीज जानकारी के अभाव में बिना चिकित्सकीय परामर्श के दवा इलाज के दौरान थोड़ा सा आराम आने पर छोड़ देते हैं, यह गलत है। इससे टीबी और बिगड़ जाती है। उन्होंने कहा – टीबी लाइलाज बीमारी नहीं है,इसका उपचार संभव है। लगातार उपचार लेने से साधारण टीबी की बीमारी छह माह में ठीक हो जाती है।
गौरतलब है कि जिला गौतमबुद्ध नगर में 1669 क्षय रोगी हैं। उन्हें विभिन्न संस्थाओं और व्यक्तिगत रूप से लोग गोद लेकर इनके पोषण और देखभाल की जिम्मेदारी निभा रहे हैं। नोएडा एंटरप्रेन्योर्स एसोसिएशन ने मार्च 2022 में 509 क्षय रोगियों को गोद लिया था। इन रोगियों की देखभाल एसोसिएशन के कई पदाधिकारी कर रहे हैं। बुधवार को इसी कड़ी में उन्होंने 60 क्षय रोगियों को पोषण सामग्री वितरित की।
इस अवसर पर नोएडा एंटरप्रेन्योर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष विपिन कुमार मल्हन, महासचिव वीके सेठ, वरिष्ठ उपाध्यक्ष राकेश कोहली, कोषाध्यक्ष शरद चंद्र जैन, उपाध्यक्ष मोहन सिंह, सुधीर श्रीवास्तव, अजय सरीन, सचिव कमल कुमार,आलोक गुप्ता, राहुल नैयर तथा क्षय रोग विभाग से अम्बुज पांडेय, पवन, बृजपाल, रनवीर और बिजेन्द्र सिंह मौजूद रहे।

Facebook Comments