बीमारियों को फैलने से पहले ही रोकेगी रियल टाइम मॉनिटरिंग सुविधाः मंगल पांडेय

पटना:  स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने कहा कि राज्य में 33 तरह की बीमारियों की रियल टाइम मॉनिटरिंग की सुविधा 31 मार्च के बाद से शुरू करने की योजना है। इसके लिए बीमारी की जानकारी को इंट्रीगेटेड हेल्थ इंर्फोमेशन प्लेटफॉर्म (आईएचआईपी) पोर्टल पर अपडेट किया जाएगा। स्वास्थ्य विभाग इस कार्य के सफल क्रियान्वयण के लिए हर स्तर पर तैयारी कर रहा है। अभी इसकी रिर्पोटिंग इंट्रीगेटेड डीजिज सर्विलांस प्रोग्राम (आइडीएसपी ) के पोर्टल पर की जा रही है।
श्री पांडेय ने कहा कि आइएचआइपी पोर्टल पर डेटा फीड करने से रियल टाइम मॉनिटरिंग से किसी भी बीमारी की जानकारी तुरंत ही वहां के सरकारी अस्पतालों के प्रमुख को मिलेगी, जिससे उस बीमारी पर तत्काल अंकुश लगाया जा सकेगा। इसके अलावा केंद्र स्तर पर भी पोर्टल के द्वारा बीमारियों पर नजर रखी जा सकेगी।

पोर्टल पर बीमारियों की जानकारी को अपडेट करने के लिए एएनएम को अनमोल नाम से टैबलेट भी दिया गया है। इस टैब के माध्यम से एएनएम को तुरंत ही मिलने वाले सभी मरीजों का डाटा ऑनलाइन फीड करना होगा। श्री पांडेय ने कहा कि अगर गांव में किसी दूसरी बीमारी के मरीज भी मिलते हैं तो उनकी जानकारी इस पोर्टल पर तुरंत अपलोड करनी होगी। जितने लोग पीड़ित होंगे, उनकी संख्या पोर्टल पर उसी समय फीड करनी होगी। वहीं रियल टाइम लोकेशन भी फीड करनी होगी। मरीजों की संख्या फीड होते ही सीएचसी प्रभारी, सीएमओ और अन्य अधिकारियों को इसका संदेश पहुंच जाएगा। सीएचसी प्रभारी को उस पर तत्काल टीम बनाकर कार्रवाई करते हुए रिमार्क डालना होगा। इसकी जानकारी डीजी हेल्थ तक के पास पहुंचेगी।

श्री पांडेय ने कहा कि आईएचआइपी पोर्टल पर रिकार्ड ऑनलाइन होने से पीएचसी और सीएचसी स्तर तक मरीज का पूरा अपडेट रखा जाएगा। बीमारियो की रियल टाइम मॉनिटरिंग और लोकेशन के अलावा आईएचआइपी पर कोविड से संबंधित जानकारी भी मिल सकेगी। इस पोर्टल के संचालन से संबंधित राज्य स्तरीय कार्यशाला का आयोजन किया जा चुका है। जिला स्तर पर भी आइएचआइपी पोर्टल के सुचारू संचालन के लिए प्रशिक्षण जिला आइडीएसपी प्रभाग को दिया जा चुका है

Facebook Comments