राष्ट्रीय ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज संस्थान नें आयोजित की कार्यशाला

नोएडा:  सेक्टर 33ए स्थित नोएडा हाट मैं चल रहे सरस मेले के सभी स्वयं सहायता समूहों को संवाद करने तथा ग्राहकों की मानसिकता को परखने के गुर सिखाए गए। इसके लिए राष्ट्रीय ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज संस्थान ने एक कार्यशाला का आयोजन किया। कार्यशाला में डॉ हजारी प्रसाद द्विवेदी मेमोरियल ट्रस्ट की अध्यक्ष डॉ अपर्णा द्विवेदी ने स्वयं सहायता समूहों को संबोधित किया।

 उन्होंने कहा कि देश के विभिन्न राज्यों से नोएडा में आई सभी बहनों को अपने उत्पादों की बिक्री के प्रति गंभीर होना चाहिए। इसके लिए ग्राहकों से बात करने का तरीका तथा ग्राहकों की मानसिकता को परखने का तजुर्बा अत्यंत आवश्यक है। इन्हीं दोनों बिंदुओं को ध्यान में रखते हुए ग्राहक बनाने की कला को समझना चाहिए। स्वयं सहायता समूहों को प्रमोट करने में सरकार पूरा सहयोग करती है। साथ ही ग्राहक आपका संदेश लेकर जाता है और अन्य लोगों को आप के उत्पादों के विषय में बताता है। स्वंय को सफल बनाने के पांच मूल मंत्रों पर काम करें।
इनमें ग्राहक का भरोसा जीतना सुनने की कला,गैर मौखिक संचार कौशल, आत्मविश्वास तथा टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल विशेष तौर पर शामिल है। इस अवसर पर एनआईआरडीपीआर के सहायक निदेशक चिरंजी लाल कटारिया ने कहा कि स्वयं सहायता समूहों की सभी बहनों को मजबूत कैसे किया जाए इस पर केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्रालय तथा राष्ट्रीय ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज संस्थान निरंतर चिंता कर रहा है। मेले में लोग गांव की मिट्टी से रूबरू होने आते हैं। कार्यशाला का संचालन एनआईआरडीपीआर के असिस्टेंट प्रोफेसर रुचिरा भट्टाचार्य ने किया। यहां मुख्य रूप से शोध अधिकारी सुधीर कुमार सिंह, धर्मेंद्र सिंह, विनोद कुमार, रामगोपाल तथा सुरेश प्रसाद आदि मौजूद रहे।
सरस मेले के तीन दिन शेष, विभिन्न उत्पादों पर भारी छूट
नोएडा हाट मैं आयोजित सरस आजीविका मेले के आयोजन के शेष रह गए 3 दिनों में विभिन्न राज्यों के उत्पादों की खरीददारी पर भारी छूट दी गई है। वीकेंड के साथ ही मेले के समापन के दिनों मैं छूट का लाभ लेने के लिए भारी भीड़ उमड़ रही है। कई राज्यों के चर्चित उत्पादों पर ग्राहकों का निरंतर जमावड़ा लग रहा है।
 सेक्टर 33ं स्थित नोएडा हॉट में 25 फरवरी से 13 मार्च 2022 तक सरस आजीविका मेले का आयोजन किया गया है 17 दिवसीय मेले का गुरुवार को 14 वा दिन रहा, शेष बचे 3 दिनों के लिए विभिन्न राज्यों के उत्पादों की खरीद में क्रमशः 10,20 और 30  प्रतिशत तक की छूट दी गई है। सूट के मद्देनजर मेले में विभिन्न स्टोल खरीदारी के लिए भीड़ से युक्त देखने को मिले। जहां खरीददार और दुकानदारों के बीच संवाद एवं खरीदारी देखने को मिली। वहीं विभिन्न राज्यों के फूड कोर्ट तथा चौकी हवेली पर भी व्यंजनों का स्वाद परखने के लिए लोगों की भीड़ देखने को मिली। सभी स्टॉल्स की व्यवस्था देख रहे एनआईआरडीपीआर के सुरेश प्रसाद ने बताया कि मेले में किसी भी महिला समूह को किसी प्रकार की कोई दिक्कत ना हो। इसका विशेष ध्यान रखा गया है। सभी स्वयं सहायता समूह का समय समय पर उत्साह वर्धन किया जा रहा है।
 गुजरात के ज्योति सखी  स्वयं सहायता समूह की संचालिका चंचल बेन  बताया कि नोएडा में हमने पहली बार सरकार के मेले में स्टॉल लगाया है। यहां के लोगों के व्यवहार एवं अपने उत्पादों की बिक्री से वह पूरी तरह संतुष्ट हैं। वहीं गोवा की स्टेट कोऑर्डिनेटर दर्शना ने बताया कि उनके स्टेट के यहां तीन स्टॉल है। जिन पर अच्छी बिक्री हो रही है। गुजरात के कोऑर्डिनेटर धर्मेश बघेल ने बताया कि हमारे स्टेट के सभी स्टॉल पर गुणवत्तापूर्ण उत्पाद है जिनमें 37 तथा 19 का अच्छा प्रदर्शन चल रहा है।

Facebook Comments