सड़क सुरक्षा संबंधी नियमों का पालन करना बच्चों एवं बड़ों सभी को जरूरी-डॉ दिनेश शर्मा

लखनऊ: 18 दिसम्बर, 2018 यातायात नियमों के बारे में जागरूक करने के लिए विद्यालय सबसे उचित स्थान है। सड़क सुरक्षा पर विद्यालयों की अहम जिम्मेदारी है। विद्यालयों में समय समय पर सड़क सुरक्षा से संबंधित जागरुकता कार्यक्रम चलाकर छात्र-छात्राओं को सड़क सुरक्षा के बारे में जागरूक किया जा सकता है। छात्रों को सड़क सुरक्षा के बारे में जागरूक किया जा सके, इसके लिए प्रदेश सरकार ने  सड़क सुरक्षा को पाठ्यक्रम में भी सम्मिलित किया है।
   प्रदेश के उप मुख्यमंत्री डॉ  दिनेश शर्मा आज यहां इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान, गोमती नगर, लखनऊ में आयोजित सड़क सुरक्षा कार्यशाला के शिक्षा और जागरुकता कार्यशाला को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि सड़क सुरक्षा संबंधी नियमों का पालन करना बच्चों एवं बड़ों सभी को अपने स्वभाव में लाना जरूरी है। सड़क सुरक्षा से संबंधित नियमों का कड़ाई से पालन हो इसके लिए मॉडर्न तकनीकी का सहयोग लिया जाना बहुत जरुरी है। शिक्षा, जागरुकता और सड़क सुरक्षा के नियमों का कड़ाई से पालन करना सड़क दुर्घटनाओं में कमी लाने में सहयोगी होगा। सड़क सुरक्षा किसी एक के प्रयास से संभव नहीं है, इसके लिए सभी को आगे बढ़कर अपनी जिम्मेदारियों का निर्वहन किया जाना जरूरी है। अध्यापकों, अभिभावकों, वाहन चालक, पुलिस प्रशासन एवं परिवहन विभाग का इसमें अहम दायित्व है। दुर्घटना बहुत ही दुखद होती है, इसको रोकने के लिए हर संभव इंतजाम किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि कृष्णा नगर लखनऊ में सड़क सुरक्षा के दृष्टि से लोगों को जागरुक करने के लिए एक ट्रैफिक पार्क का निर्माण करवाया गया, जहां पर बच्चों को भ्रमण कराकर यातायात के नियमों के प्रति जागरूक किया जा सकता है। नियमों का अनुपालन सभी को करना होगा। सड़क सुरक्षा पर नगर निगम, नगर विकास प्राधिकरण, ट्रैफिक पुलिस एवं परिवहन विभाग सभी एक साथ मिलकर एक समावेशीयोजना का निर्माण करें।
    उप मुख्यमंत्री डॉ दिनेश शर्मा ने शर्मा ने इस अवसर पर ने कहा कि ड्राइविंग लाइसेंस प्रदान करते समय परिवहन विभाग द्वारा लोगों को सड़क सुरक्षा के समस्त नियमों के बारे में  जानकारी दिया जाना जरुरी है। नियमों का पालन सदैव  करना चाहिए, ट्रैफिक नियमों का पालन स्वयं तथा दूसरों के जीवन लिए भी महत्वपूर्ण है।
   नियमों का कड़ाई से पालन हो, इसमें पुलिस प्रशासन तथा परिवहन विभाग की महत्वपूर्ण भूमिका है। शहर में पार्किंग स्थल ज्यादा से ज्यादा बनाए जाने पर बल दिया जाना होगा जिससे जाम की समस्या से निजात पायी जा सके। सड़क सुरक्षा के लिए एक सिस्टम विकसित करना होगा।
    शिक्षा एवं जागरुकता कार्यशाला को अपर मुख्य सचिव, माध्यमिक शिक्षा श्री आलोक सिन्हा, प्रमुख सचिव  परिवहन, श्रीमती आराधना शुक्ला  ने भी संबोधित किया।

Facebook Comments