नई दिल्ली के लिए शत-प्रतिशत टीकाकरण कवरेज हमारी प्राथमिकता: मीनाक्षी लेखी

नई दिल्ली:  केंद्रीय विदेश और संस्कृति राज्य मंत्री मीनाक्षी लेखी ने ‘हर घर दस्तक’ अभियान के तहत स्वामी शिव नारायण मंदिर बी आर कैंप, रेस कोर्स क्लब, नई दिल्ली में मुफ्त टीकाकरण अभियान का उद्घाटन किया। शिविर का आयोजन लर्निंग लिंक्स फाउंडेशन, हिंदुजा फाउंडेशन और डिवोक हेल्थ के सहयोग से किया गया था, जिससे दिल्ली एनसीआर में 3500 से अधिक लोग लाभान्वित होंगे।

उद्घाटन के अवसर पर लेखी ने कहा कि हमारे लोगों की भलाई सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है। केंद्र सरकार के एक महीने तक चलने वाला “हर घर दस्तक“ अभियान शुरू किया है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि कोई भी व्यक्ति टीकाकरण अभ्यास में पीछे न रहे।
शिविर में लोगों के साथ बातचीत करते हुए लेखी ने बताया कि सभी के लिए मुफ्त टीकाकरण अभियान के तहत, भारत ने एक दिन में लगभग 2.5 करोड़ वैक्सीन खुराक देने का रिकॉर्ड बनाया, यह एक ऐसा कारनामा है जो भारत की क्षमताओं का प्रमाण है। केंद्र सरकार के प्रयासों की सराहना करते हुए उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री  नरेन्द्र मोदी ने एक स्पष्ट आह्वान किया और 3 नवंबर को ’हर घर दस्तक’ अभियान शुरू किया ताकि हर दरवाजे पर दस्तक दी जा सके और हर घर तक पहुंच बनाई जा सके। अंत्योदय की भावना को मन में रखते हुए प्रत्येक नागरिक को कोविड-19 के खिलाफ प्रतिरक्षित किया जा सके। इसे आज पूरे देश में लागू किया जा रहा है और लोगों की सुरक्षा करना हमारी प्राथमिकता है। उन्होंने आगे लोगों से इस तरह के अभियानों में भाग लेने और सभी के बीच जागरूकता पैदा करने का आग्रह किया।
लेखी ने कहा कि हमने 100 करोड़ से अधिक टीकों को प्रशासित करके, कोविड-19 के खिलाफ वैश्विक लड़ाई के खिलाफ ऐतिहासिक उपलब्धि हासिल की है। रिकॉर्ड समय में रिकॉर्ड टीकाकरण मोदी सरकार की एक बड़ी उपलब्धि है।
लेखी ने शिविर में उपस्थित जनता को प्रेरित किया और सभी नागरिकों के जीवन की सुरक्षा के लिए उनका पूरा सहयोग मांगा। उन्होंने इस पहल को शुरू करने के लिए हिंदुजा फाउंडेशन, लर्निंग लिंक्स फाउंडेशन और डिवोक हेल्थ के प्रयासों की सराहना की, जो कोविड-19 महामारी के खिलाफ भारत की लड़ाई में मदद करने के लिए एक लंबा रास्ता तय करेगा। उन्होंने कहा कि ऐसे शिविर जहां हर साथी की भूमिका होती है, सबका साथ सबका विकास के हमारे आदर्श वाक्य को स्पष्ट रूप से दर्शाता है। यह सुनिश्चित करना हमारी जिम्मेदारी है कि प्रत्येक नागरिक को कोविड-19 के खिलाफ प्रतिरक्षित किया जाए और हम इसे एक साथ प्राप्त करेंगे। माननीय मंत्री द्वारा टीकाकरण किए गए लोगों के बीच एक प्राथमिक चिकित्सा किट भी वितरित की गई।

Facebook Comments