बच्चों के नाम पर फर्जी कागजात बनाने वाले स्कूलों के खिलाफ होगी कारवाई: सुहास एलवाई

नोएडा: विद्यालयों द्वारा फर्जी तरीके से नोएडा के एकमात्र नवोदय विद्यालय में फर्जीवाड़ा का एक बड़ा मामला सामने आया है।इस फर्जीवाड़े में कक्षा 6 के करीब 90% दाखिले फर्जी तरीके से किये गए हैं। जिसकी जानकारी जांच कमेटी ने देते हुये बताया कि विद्यालयों में बच्चों के नाम से फर्जी कागजात बनाए गए हैं। जिला अधिकारी सुहास एलवाई ने ऐसे स्कूलों के ऊपर कार्रवाई के निर्देश जारी करते हुये पूरे प्रकरण की जांच बैठा दी है।जिसके बाद शिक्षा माफियाओं में हंड़कम्प मचा हुआ है।

आपको बता दे कि दादरी की धूम मानिकपुर गांव में स्थित जवाहर नवोदय विद्यालय में कक्षा 6 से इंटर तक छात्रों को पढ़ाया जाता है। अगस्त 2021 में इस स्कूल में कक्षा 6 की सीटों का नामांकन की प्रक्रिया ऑनलाइन हुई थी।सितंबर में इसके नतीजे भी जारी हो गए थे।इसमें कई विद्यालयों के कागजात अधिकारियों को संदिध्य मिले।जिसके बाद इसकी जांच बठायी गयी।जांच में अब तक एक महिला और अध्यापक की भूमिका संदिध्य मिली है।जिसकी टीम जांच कर रही है।
15 स्कूलों के नाम सामने आए
नवोदय विद्यालय के प्रधानाचार्य अनिल कुमार मिश्र ने बताया कि फर्जी कागजात तैयार कर विद्यालय में दाखिला दिलाने में जिले के 15 स्कूलों के नाम सामने आए हैं। इनकी सूची जिलाधिकारी को सौंप दी गई है। मामले में कुछ और पहलुओं पर जांच की जा रही है।इसकी रिपोर्ट जल्द तैयार होगी।
वही जिलाधिकारी सुहास एलवाई ने बताया कि विद्यालयों में फर्जी तरीके से दाखिला दिलाने वाले लोगों पर हमारी नजर है कई लोगों के नाम सामने आ चुके हैं।फर्जी कागज तैयार करने वाले स्कूलों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।जिला विद्यालय निरीक्षक और जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी से विस्तृत रिपोर्ट मांगी गई है।डीआईओएस को वितरित जांच की रिपोर्ट देने के लिए आदेश दिए गए हैं।इसमें जो भी आरोपी पाया जाएगा उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

Facebook Comments