सीएमओ कार्यालय में प्रशासनिक अधिकारी ने कार्यभार संभाला

नोएडा:  मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय में प्रशासनिक अधिकारी शरद कुमार अस्थाना ने मंगलवार को नये प्रशासनिक अधिकारी के रूप में कार्यभार संभाल लिया है। सीएमओ कार्यालय में इस नये पद के लिए अस्थाना की पोस्टिंग लखनऊ से की गयी है। गौरतलब है कि पिछले दिनों शासन स्तर पर प्रदेश भर में मुख्य चिकित्सा अधिकारियों का बोझ हल्का करने के लिए प्रशासनिक अधिकारियों की तैनाती करने का फैसला किया गया था।

गौतमबुद्ध नगर में शरद कुमार अस्थाना की तैनाती इसी कड़ी में की गयी है। अस्थाना लखनऊ से यहां इस पद पर आये हैं।अपर मुख्य सचिव (चिकित्सा एवं स्वास्थ्य) अमित मोहन प्रसाद की ओर से पिछले दिनों प्रदेश के सभी जिलों में प्रशासनिक अधिकारी तैनात करने का आदेश जारी किया गया था। अभी प्रदेश में महानिदेशक परिवार कल्याण के अधीन जनपद स्तर पर जिला प्रशासनिक अधिकारी तैनात हैं। अब इसी जिला प्रशासनिक अधिकारी संवर्ग को और युक्ति संगत बनाने के लिए उन्हें यह जिम्मा दिया गया है। सीएमओ कार्यालय में तैनात सभी लिपिक व चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों पर अब सीधा नियंत्रण प्रशासनिक अधिकारियों का होगा। कार्मिकों की नियुक्ति, तैनाती, स्थानांतरण, अवकाश , पेंशन सेवा पुस्तिका, दंड एवं निलंबन तथा अनुशासनात्मक कार्रवाई व अधिष्ठान संबंधित सभी कार्य प्रशासनिक अधिकारी मुख्य चिकित्सा अधिकारी की स्वीकृति लेकर करेंगे। तृतीय एवं चतुर्थ श्रेणी कर्मचारियों को आकस्मिक अवकाश व 30 दिन तक समस्त अवकाश स्वीकृत करने का अधिकार भी इन्हीं के पास होगा।
नयी व्यवस्था के तहत प्रशासनिक अधिकारी के नियंत्रण में होंगे सीएमओ कार्यालय के सभी कर्मचारी और विभिन्न योजनाओं की मॉनिटरिंग व रिपोर्ट भी यही तैयार करेंगे। हालांकि यह प्रशासनिक अधिकारी सीएमओ के नियंत्रण में रहेंगे। उन्हीं की अनुमति से कार्य करेंगे। फिलहाल सीएमओ पद पर तैनात प्रांतीय चिकित्सा सेवा संवर्ग (पीएमएस) के चिकित्साधिकारियों के काम का बोझ यह प्रशासनिक अधिकारी हल्का करेंगे, ताकि सीएमओ भी मरीजों का उपचार कर सकें। चिकित्सकों की कमी को पूरा करने में जुटी राज्य सरकार ने यह पहल की है।

Facebook Comments