आम की फसल में नई कोपलों पर थ्रिप्स कीट से सुरक्षा करने की दी सलाह

नोएडा: जिला उद्यान अधिकारी गौतम बुद्ध नगर शिवानी तोमर ने जनपद के समस्त आम उत्पादकों का आह्वान करते हुए जानकारी दी है कि विगत वर्षों में आम की फसल में थ्रिप्स नामक कीट से आम उत्पादकों को बहुत नुकसान होता आया है। इस वर्ष भी आम में नयी मंजर और फली निकल रही है। भारतीय कृषि अनुसन्धान परिषद् के रहमानखेडा स्थित केंद्रीय उपोष्ण बागवानी संस्थान से प्राप्त सलाह के अनुसार बहुत से बागों में अभी ये कलियां 1 इंच की भी नहीं हुयी है पर इनपर थ्रिप्स का आक्रमण शुरू हो गया है।

संस्थान के कीट वैज्ञानिक डा0 एच.एस. सिंह और डा0 गुडप्पा के अनुसार ये कीट कली के छिलकों के अंदर देखे जा सकते हैं, पर इस तरह के प्रारंभिक कीट की उपस्थिति की पहचान किसान भाई नहीं कर पा रहे हैं और कीट नियंत्रण का काम फूल निकल आने के बाद शुरू करने की सोच रहे हैं जो कि सामान्यता हॉपर के लिए होता है।उन्होंने बताया कि ऐसे में बागान मालिकों को सलाह दी जाती है कि आम में निकलने वाली नई कली को खोलकर तुरन्त निरीक्षण करें। कली को खोलकर मोबाइल स्क्रीन पर रखें है और हल्का सा झटका दें, बहुत सारे छोटे-छोटे भागते हुए कीड़े ही थ्रिप्स हैं पर इनकी संख्या अभी कम है, अगर इनको रोका नहीं गया तो ये जैसे तापमान बढ़ेगा और फूल विकसित होंगे, वैसे ये पूरे बाग में आने वाले फूल और छोटे फलों को नष्ट कर देंगे।

इस कीट द्वारा नष्ट की गयी नई कोपलों और अविकसित फलों को दिये गये फोटो में देखा जा सकता है। यदि ये कीट कलियों में देखे जा रहे हैं तो इमिडाक्लोप्रिड 17.8 प्रतिशत एस.एल. (0.3 मिली0/ली0) या थिएमेथोक्सम 25 प्रतिशत डब्लू.जी. (0.3 ग्राम/ली0) या मोनोक्रोटोफाॅस 36 प्रतिशत एस. एल. (1.5 मिली/ली0) का छिड़काव करें। इससे थ्रिप्स कीट की प्रारम्भिक संख्या को रोका जा सकेगा और इस स्प्रे का असर हॉपर पर भी पड़ेगा।

Facebook Comments