एक क्लिक पर मिलेगी सभी संपत्तियों की जानकारी

नोएडा: नोएडा की सभी संपत्तियों को रियल टाइम ग्लोबल पोजिशनिंग सिस्टम (जीपीएस) से जोड़ दिया गया है। इस सिस्टम की विशेषता यह होगी कि जिस भूखंड की जानकारी लेनी है, वह एक क्लिक पर उपलब्ध होगी। इसका उन लोगों को मिलेगा, जो बाहर से शहर में भूखंड खरीदकर निवेश करना चाहते हैं।इस पूरे सिस्टम को जियोग्राफिकल इंफार्मेशन सिस्टम नाम दिया है। चार श्रेणी की संपत्तियों को रियल टाइम जीपीएस से जोड़ा गया है।

प्राधिकरण ने पहले चरण में औद्योगिक सेक्टरों के तीन फेज को रियल टाइम किया था। इसके बाद अब संस्थागत, आवासीय, व्यावसायिक प्रापर्टी को भी रियल टाइम कर दिया गया है। हालांकि, ग्रुप हाउसिंग प्रॉपर्टी को रियल टाइम नहीं किया जा सका है, क्योंकि अधिकांश सोसाइटी में बायर्स की रजिस्ट्री नहीं हुई है। इसे भी जल्द रियल टाइम कर दिया जाएगा।
प्रदेश का 60 प्रतिशत राजस्व नोएडा से मिलता है। विदेश में बैठे निवेशक नोएडा में निवेश तभी करेगा, जब उसे यहां के जियोग्रॉफिक की जानकारी होगी। जीआइएस से घर बैठे ही जानकारी मिल जाएगी। बस नोएडा प्राधिकरण की साइट पर जाकर जीआइएस लिंक पर जाना होगा। यहां उसे थ्री डी मैपिग और अन्य तरह से पूरे शहर की जानकारी मिल जाएगी। खास यह भी है कि यहां होने वाले संपत्तियों के विवाद को भी इस सिस्टम से हल किया जा सकता है।

Facebook Comments