न्याय के साथ विकास के पथ पर तेजी से बढ़ रही है बिहार सरकार: राजीव रंजन

पटना: नवगठित बिहार सरकार के 1 साल पूर्ण होने पर सभी को बधाई देते हुए भाजपा प्रदेश उपाध्यक्ष राजीव रंजन ने कहा कि बीता एक वर्ष कोरोना के चपेट में होने के बावजूद बिहार सरकार न्याय के साथ विकास के पथ पर निरंतर आगे बढ़ती रही है. बीते दिनों बिहार को मिला ‘स्कॉच गवर्नेंस गोल्ड अवार्ड’ बिहार के इसी सुशासन का जीवंत प्रमाण है.

उन्होंने कहा कि इस एक वर्ष में कोरोना से जारी लड़ाई और विपक्षी दलों के गतिरोध से जूझते हुए बिहार सरकार ने केंद्र सरकार के कंधे से कंधा मिलाते हुए राज्य को आत्मनिर्भर बनाने के लिए लगातार प्रयास किये हैं और कई कीर्तिमानों को ध्वस्त किया है. सरकार ने शिक्षा, स्वास्थ्य, इन्फ्रास्ट्रक्चर, ग्रामीण अर्थव्यवस्था, महिला सशक्तिकरण, टीकाकरण आदि में जो मील के पत्थर गाड़े हैं, वह बिहार से भी ज्यादा विकसित कई अन्य राज्यों के लिए भी प्रेरणा का स्रोत हैं.

श्री रंजन ने कहा कि सरकार के इसी जज्बे के कारण आज सीमित संसाधनों के बावजूद बिहार टीकाकरण के मामले में 7 करोड़ के क्लब में शामिल हो चुका है. बिहार के लगभग सभी जिला अस्पताल ऑक्सीजन के मामले में आत्मनिर्भर हो चुके हैं. उच्चतर डिजिटल तकनीक के उपयोग से अब प्रमाण पत्र की सेवाओं को पाने के ऑनलाइन उपयोग कर्ताओं की संख्या लगभग 90% से अधिक हो गई है. एसडीओ, प्रखंड विकास पदाधिकारी और अंचलाधिकारी की पोस्टिंग में महिलाओं की भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए उन्हें 35% आरक्षण की सुविधा दी गयी है.

इससे पहले से ही उन्हें सरकारी नौकरियों में भी 35% आरक्षण का लाभ दिया जा रहा है.  बिहार के मिथिलांचल की पहचान मखाना को जीआई टैग देकर वैश्विक पहचान देने की कवायद जोरों पर है. लघु-कुटीर उद्योगों के सशक्तिकरण उद्यमियों के साथ-साथ किसानों को भी अच्छा-ख़ासा लाभ होगा. इससे बिहार में न केवल बड़ी संख्या में रोजगारों का सृजन होगा बल्कि इससे किसानों की आमदनी भी बढ़ेगी और आत्मनिर्भर बिहार का संकल्प भी पूर्ण होगा.

Facebook Comments