ग्रामसभा की सरकारी जमीन पर विकसित करें आउटडोर एवं इनडोर खेल मैदान: उपेन्द्र तिवारी

लखनऊः उ0प्र0 सरकार के खेल एवं युवा कल्याण राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) उपेन्द्र तिवारी ने अलीगंज स्थित निदेशालय पंचायतीराज भवन के सभागार में आयोजित कार्यक्रम नवनियुक्त क्षेत्रीय युवा कल्याण एवं प्रादेशिक विकास दल अधिकारी तथा व्यायाम प्रशिक्षकों की विभागीय कार्यशाला को संबोधित करते हुए सभी नवनियुक्तों को बधाई दी एवं उनके उज्ज्वल भविष्य की कामना की।

उन्होंने कहा कि एक सीखने वाला व्यक्ति पूरे जीवन कुछ न कुछ सीखता है और अपने अन्दर सुधार लाकर विभाग एवं प्रदेश का नाम रोशन करता है। प्रत्येक काम को वह एक चुनौती के रूप में लेता है तथा बेहतर से बेहतर करने का प्रयास करता है।

उपेन्द्र तिवारी ने विभागीय अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि विभागीय कार्यों को पूरी तत्परता एवं कर्मठता से करें। विभाग में अब अधिकारियों की कमी को लगभग पूर्ण कर लिया गया है। आप सब के प्रयास से विभाग बेहतर कार्य करे एवं शासन की मंशा के अनुरूप बेहतर खिलाड़ी पैदा करने, का लक्ष्य भी पूर्ण होना चाहिए। टोक्यो ओलम्पिक में पदक विजेताओं ने जिस प्रकार देश का मान, सम्मान और स्वाभिमान बढ़ाया है, उससे प्रदेश के युवा खिलाड़ियों को प्रेरणा लेने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि पदक विजेताओं में उ0प्र0 के खिलाड़ियों का प्रतिभाग अधिक से अधिक हो इसके लिए हम सबको मिलकर प्रयास करना होगा।

तिवारी ने नवनियुक्त अधिकारियों से ब्लाक स्तर पर प्रतियोगिताओं को आयोजित करने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि प्रतियोगिताओं से प्रतिस्पर्धा बढेगी एवं प्रतिस्पर्धाएं बढ़ने पर ग्रामीण अंचल से प्रतिभाएं सामने आएंगी। श्री तिवारी ने कहा कि ऐसे स्टेडियम जहां पर खिलाड़ी खेलने आते हैं वहाँ पर एक-एक व्यायाम प्रशिक्षक की तैनाती सुनिश्चित हो। प्रत्येक ग्राम सभा से युवक मंगल दल एवं महिला मंगल दल का गठन पारदर्शी तरीके से होना चाहिए। उन्होंने कहा कि यदि ग्राम सभा बड़ी है तो पुरवों से भी एक-एक मंगल दल का गठन किया जा सकता है। इसमें किसी भी स्तर पर अनियमितता या लापरवाही पायी गयी तो संबंधित के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्यवाही की जाएगी।

उपेन्द्र तिवारी ने युवा कल्याण अधिकारियों एवं ब्लाक आर्गेनाइजरों को निर्देश दिए कि अपने क्षेत्र के विद्यालयों के प्रधानाध्यापकों से सम्पर्क कर खिलाड़ियों को ब्लॉक स्तर पर आयोजित प्रतियोगिताओं में शामिल होने हेतु प्रयास करें एवं उनका सहयोग प्राप्त करें। चयनित खिलाड़ियों की अगली प्रतियोगिता जिले स्तर पर हो, उसके पश्चात प्रदेश स्तर पर, इससे हमें कुशल एवं उत्कृष्ट खिलाड़ी मिलेंगे जो अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर देश एवं प्रदेश का नाम रोशन करेंगे।

खेल एवं युवा कल्याण मंत्री ने अधिकारियों से कहा कि एसडीएम से सम्पर्क कर ग्राम सभा में खाली सरकारी जमीन की जानकारी ले एवं उसे आउटडोर एवं इनडोर खेल मैदान के रूप में विकसित करने का कार्य करें। किसी भी स्तर पर आने वाली परेशानियों हेतु विभाग के उच्चाधिकारियों से सम्पर्क करें, उसका निराकरण कराया जायेगा। उन्होंने ब्लॉक आर्गेनाइजरों से कहा कि ग्राम सभाओं में प्रधान एवं सेक्रेटरी से सम्पर्क कर ग्रामसभा की खाली जमीन पर ओपन जिम विकसित करें, जिसका लाभ ग्रामसभा के युवा उठा सकें। ओपन जिम सरकार की एक महत्वाकांक्षी योजना है। श्री तिवारी ने कहा कि जनोपयोगी कार्यों जैसे वृक्षारोपण, साफ-सफाई इत्यादि में अपना सहयोग प्रदान करें, इससे हमारा वातावरण स्वच्छ होगा एवं स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं भी कम होंगी।

इस अवसर पर अपर मुख्य सचिव डिम्पल वर्मा, उपनिदेशक श्रीमती शिल्पी पाण्डेय, उपनिदेशक श्रीमती मेघना सोनकर, उपनिदेशक श्री सी.पी. सिंह सहित अन्य विभागयी अधिकारी उपस्थित थे।

Facebook Comments