जिले के स्कूलों को आरटीई के तहत सीटों का देना होगा ब्योरा

नोएडा: शिक्षा का अधिकार अधिनियम (आईटीई) के तहत आर्थिक रुप से कमजोर बच्चों के निजी स्कूलों में दाखिले की आवेदन प्रक्रिया अगले माह से शुरू हो जाएगी।सीटों में गड़बड़ी रोकने के लिए बेसिक शिक्षा विभाग तैयारी कर ली है।विभाग ने नोटिस जारी करते हुये 24 घंटे में जिले के सभी निजी स्कूलों से आईटीई सीटों का ब्योरा देने को कहा है।डाटा उपलब्ध ना कराने वाले मान्यता प्राप्त निजी स्कूलों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।पहले चरण में दो से 25 मार्च तक ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया होनी है।
जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी धर्मेंद्र सक्सेना ने बताया कि दाखिला करने में निजी स्कूल प्रबंधन मनमानी करते हैं। जिसके कारण अभिभावकों को काफी दिक्कत का सामना करना पड़ता है।बीते सत्र में आईटीई के तहत 50 फीसद से कम ही दाखिला हो पाए थे।इस बार बच्चों के अधिक से अधिक दाखिले हो इसके लिए विभाग ने रणनीति बनायी है। आपको  बताते हुये चले कि आरटीई के तहत निजी स्कूलों को 25 फीसद सीटों पर गरीब वर्ग के बच्चों का दाखिला करना होता है। इस बार स्कूलों का डाटा ऑनलाइन पोर्टल पर भी अपलोड किया जाएगा।
पिछले सत्र में जिले में आरटीई के तहत करीब 17000 सीटें थी। तीन चरण की प्रक्रिया में आठ हजार से आवेदन आए थे, इनमें 3700 बच्चों का नाम ही चयनित हो सका और मात्र दो हजार बच्चों का ही दाखिला हुआ। उन्होंने कहा कि सभी गैर-सहायता प्राप्त निजी स्कूल आरटीई पोर्टल पर पंजीकरण कराने और सीटों की सही संख्या उपलब्ध कराए। ऐसे स्कूल जिनका संचालन बंद है। उनको पोर्टल से हटाया जाना है। साथ ही मान्यता प्राप्त स्कूल जो पोर्टल पर पंजीकृत नहीं है।
उनका पंजीकृत किया जाना है। पोर्टल पर 25 फरवरी तक अनिवार्य रूप से यू-डाइस कोड, सीटों की सही संख्या उपलब्ध करानी है। किसी भी कारण विलंब होने या सूची में सीटों की संख्या में गलत होने पर सख्त कार्रवाई की जाएगी। इसके लिए संबंधित खण्ड शिक्षा अधिकारी व्यक्तिगत रूप से जिम्मेदार होंगे।

Facebook Comments