गैर मान्यता प्राप्त स्कूलों पर ताला लटकाने का कार्य किया जाएगा: डाँ धर्मवीर सिंह

नोएडा: जिले में चल रहे गैर मान्यता प्राप्त स्कूलों पर शिकंजा कसने और शिक्षा के स्‍तर को बेहतर बनाने के लिए शिक्षा विभाग ने अब कमर कस ली है।जिले में चल रहे गैर मान्यता प्राप्त स्कूलों को शिक्षा विभाग इस बार कोई रियायत देने के मूड में नहीं  है।ऐसे स्कूलों पर कार्यवाई करने के लिए शिक्षा विभाग ने पूरा खाका तैयार कर लिया है और जिले के मान्यता प्राप्त स्कूलों की सूची जारी कर दी है।

शिक्षा विभाग के अधिकारियों का कहना है कि ग्रामीण क्षेत्रों में चलने वाली शिक्षा की दुकानों पर जल्द ताला लटका दिया जाएगा। जो स्कूल संचालक आदेशों की अवेहलना करेगा उसके खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया जाएगा। अधिकारियों ने अभिभावकों से आहवान किया है कि वे अपने बच्चों का दाखिला बिना मान्यता के चल रहे स्कूलों में न कराएं। जिले में कितने स्कूलों के पास स्थाई या अस्थाई मान्यता है, इसकी सूची विभाग के पास उपलब्ध है और अपने बच्चों का दाखिला कराने से पहले स्कूल की मान्यता के संदर्भ में शिक्षा विभाग से जानकारी प्राप्त कर लें।जिले में चल रहे गैर मान्यता प्राप्त स्कूलों पर सख्त रुख अपनाते हुये शिक्षा विभाग ने ऐसे सभी स्कूलों को चिन्हित करना शुरु कर दिया है।
साथ ही ऐसे स्कूलों पर भी कार्रवाई की जाएगी जिनके पास आठवीं व दसवीं की मान्यता है, लेकिन वो स्कूल में अभिभावकों को गुमराह कर दसवीं व बारहवीं तक की कक्षाएं लगा रहे हैं।बताते चले कि गैर मान्यता प्राप्त स्कूलों में पढ़ने वाले छात्रों के दाखिले को स्कूल संचालक किसी मान्यता वाले स्कूल में दाखिले दिखाते हैं।ऐसे में दोनों ही इस फर्जीवाड़े में शामिल हैं।लिहाजा विभाग ने फैसला लिया है कि ऐसे दोनों स्कूलों पर कार्रवाई की जाएगी।
जिला विद्यालय निरीक्षक धर्मवीर सिंह ने कहा कि गैर मान्यता प्राप्त की सूची तैयार की जा रही है।जल्द ही ऐसे स्कूलों पर ताला लटका दिया जाएगा।अभिभावकों से अपील करता हूँ कि वो ऐसे स्कूलों में अपने बच्चों का दाखिला कराये जो मान्यता प्राप्त हैं।

Facebook Comments