पीएमओ ने सुनी पर्यावरण बचाने की गुहार, वन विभाग की टीम ने किया दौरा

लखनऊ 23 जनवरी 2019- पर्यावरण की सुरक्षा और सवंर्धन को लेकर प्रधानमंत्री कार्यालय की वेबसाइट पीजीपोर्टल डाट जीओवी डाट इन पर किए गए निवेदन पर पीएमओ ने त्वरित संज्ञान लिया और वन विभाग को इस मामले को देखने के लिए कहा।

मामला हासेमऊ गांव का है जहां के विश्वनाथपुरम कालोनी की निवासिनी शिवा सिंह ने पीजीपोर्टल पर कुछ दिनो पूर्व गांव में वन्यजीवों और पक्षियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने की गुहार प्रधानमंत्री से लगाई थी।

शिवा सिंह का कहना है कि गांव के आस-पास के क्षेत्र में राष्ट्रीय पक्षी मोर सहित अनेको संरक्षित प्रजाति के जीव और पक्षी रहते है और लगातार पेड़ पौधों के काटे जाने से उनपर जीवन का संकट मंडरा रहा है। शिवा बताती हैं कि, उनका ध्यान इसपर बहुत समय से था और वो इसके लिए व्यक्तिगत स्तर पर प्रयास कर रही थीं। परन्तु पिछले जब महीने अचानक ही दर्जन भर की तादाद में राष्ट्रीय पक्षी मोर घर के सामने स्थित पीपल के पेड़ पर आ बसे तब उन्हे लगा कि इनके पिछले प्राकृतिक निवास में जरूर ही इन्हे खतरा हो गया था या वह नष्ट कर दिए गए जिसके कारण सारे मोर इस वृक्ष पर आसरा लिए हैं।

इस वृक्ष पर उल्लू, चमगाड़, चील सहित कई छोटी बड़ी प्रजाति के परिंदे भी रहते हैं। शिवा के निवेदन पर पीएमओ के निर्देश के बाद आज वन विभाग के कर्मचारियों ने स्थान का भ्रमण किया और शिवा सिंह का सर्मथन किया। टीम ने कहा कि इन परिंदों की सुरक्षा के लिए जल्दी ही स्थान पर सघन वृक्षारोपड़ कार्यक्रम चलाया जाएगा जिससे इसनी सुरक्षा सुनिश्चित की जा सके।

विदित हो कि कुछ समय पूर्व इलाके में शिकारियों द्वारा घायल मोरों की बरामदगी भी पुलिस द्वारा की जा चुकी है।

शिवा सिंह ने कहा कि इस जगह पर न केवल परिंदे बल्कि दुर्लभ प्रकार की तितलियों का भी निवास स्थान है जिसे सुरक्षित किए जाने की आवश्यकता है।

Facebook Comments