पृथ्वी दिवस पर किसानों को प्रधानमन्त्री ने दी बड़ी सौगात: डॉ. जायसवाल

पटना: सभी बिहारवासियों को पृथ्वी दिवस की बधाई देते हुए भाजपा प्रदेश अध्यक्ष डॉ संजय जायसवाल ने सभी से स्वच्छ, स्वस्थ और समृद्ध धरा बनाने में अपना पूरा सहयोग देने की अपील की. इस मौके पर किसानों के प्रति आभार व्यक्त करते हुए उन्होंने कहा “ किसान पृथ्वी के सच्चे पुत्र होते हैं, जिनका पृथ्वी को हरा-भरा बनाए रखने में सबसे अहम योगदान होता है. प्रधानमन्त्री नरेंद्र मोदी इस बात को समझते हैं, इसीलिए शुरुआत से ही उनकी प्रतिबद्धताओं में कृषि और कृषकों का हित सबसे ऊपर रहा है.

किसानों के प्रति अपने इसी सम्मान के तहत उन्होंने आज पृथ्वी दिवस के अवसर पर देश के किसानों को दो-दो सौगातें एक साथ दी हैं. आज आयोजित एक कार्यक्रम में प्रधानमन्त्री मोदी ने एक साथ देश के साढ़े 8 करोड़ किसानों के के लिए पीएम किसान सम्मान निधि के तहत 17 हजार करोड़ रूपये की राशि जारी की है, वहीं 1 लाख करोड़ की लागत वाले कृषि इन्फ्रास्ट्रक्चर फंड को भी लांच किया है. कोविड संकट के दौरान केंद्र सरकार द्वारा उठाये गये यह कदम किसानों के लिए काफी मददगार साबित होंगे.”

डॉ जायसवाल ने कहा “ पीएम किसान सम्मान निधि के तहत बीते डेढ़ साल में 75 हज़ार करोड़ रुपए सीधे किसानों के बैंक खाते में जमा हो चुके हैं, जिसमें  से 22 हज़ार करोड़ रुपए सिर्फ लॉकडाउन के दौरान किसानों तक पहुंचाए गए हैं. इस योजना के तहत किसानों का बैंक खाता नंबर और उसका आधार नंबर का मिलान होने के बाद ही किश्तें जमा करायी जाने लगी हैं, जिससे शत-प्रतिशत राशि उनके वाजिब हकदारों तक पहुंच रही हैं. वहीं कृषि इन्फ्रास्ट्रक्चर फंड का उपयोग कृषि क्षेत्र के मूलभूत संरचनाओं के विकास में वर्ष 2029 तक किया जाएगा. इसके तहत तैयार परियोजनाओं को रियायती दरों पर ऋण दिया जाएगा, जिससे खाद्यान्न और अन्य कृषि उपज के भंडारण की सुविधाओं के साथ उसकी सुरक्षित आवाजाही और खाद्य प्रोसेसिंग इकाइयों की स्थापना आदि सुनिश्चित हो सके.”

उन्होंने कहा “ बिहार जैसे कृषि प्रधान राज्य के लिए यह फंड वरदान साबित होने वाला है. जिससे बिहार के कृषि उत्पादक संघों और कृषि आधारित अन्य उद्योगों को फलने-फूलने में काफी सहायता मिलेगी.”

Facebook Comments