यूपी में 1 जून से प्रदेशव्यापी होगा 18-44 आयु वर्ग के नागरिकों का टीकाकरण

लखनऊ:  प्रदेश में भारत सरकार के निर्देशानुसार 01 मई 2021 से चिन्हित जनपदों में 18 से 44 वर्ष के नागरिकों का कोविड टीकाकरण अभियान संचालित है। इस अभियान को 01 जून 2021 से प्रदेशव्यापी करते हुए इसे प्रदेश के समस्त जनपदों में विस्तारित किया जा रहा है। अपर मुख्य सचिव चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण अमित मोहन प्रसाद ने इस संबंध में टीकाकरण सत्रों के आयोजन हेतु कार्ययोजना पर विस्तार से निर्देश जारी किए हैं।
अपर मुख्य सचिव ने समस्त जिलाधिकारियों और मुख्य चिकित्साधिकारियों को निर्देशित किया है कि कम आबादी वाले जनपदों में हर दिन 1000 नागरिकों का कोविड टीकाकरण किया जाना है। उन्होंने टीकाकरण कार्ययोजना को पांच तरीकों से संचालित करने का निर्देश जारी किया है, जो कि वर्कप्लेस सी.वी.सी. (कार्यस्थल कोविड वैक्सीन सेंटर), अभिभावक स्पेशल सी.वी.सी., नगरीय क्षेत्र हेतु सी.वी.सी., नगरीय क्षेत्र के समीपस्थ ;च्मतप न्तइंदद्ध क्षेत्रों हेतु सी.वी.सी. तथा ग्रामीण क्षेत्रों हेतु सी.वी.सी. के तहत संचालित किए जायेंगे।
प्रत्येक जनपद के 18 से 44 वर्ष के नागरिकों के लिए 04 वर्कप्लेस सी.वी.सी. बनाए जायेंगे जिसमें एक जनपदीय न्यायालय हेतु, दूसरा सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग में अधिकारियों एवं मीडिया प्रतिनिधियों के लिए तथा दो सत्र सरकारी कार्य स्थलों पर आयोजित किए जायेंगे। वर्कप्लेस सी.वी.सी. पर 45 एवं उससे अधिक आयु वर्ग के लोगों के लिए भी 50 स्लाट रखे जाएंगे।

अमित मोहन ने इस टीकाकरण अभियान में अभिभावक स्पेशल सी.वी.सी. स्थापित करने की कार्ययोजना में प्रत्येक जनपद में इस आयु वर्ग के ऐसे 02 सी.वी.सी. स्थापित करने का निर्देश दिया है। अभिभावक स्पेशल सी.वी.सी. में 12 वर्ष से कम आयु के बच्चों के माता-पिता का टीकाकरण किया जाएगा। अभिभावकों को पंजीकरण के लिए बच्चे की उम्र 12 वर्ष से कम होने का प्रमाण जैसे आधार कार्ड/जन्म प्रमाण पत्र/कोई अन्य प्रमाण पत्र प्रस्तुत करना होगा।

इसके अतिरिक्त प्रत्येक जनपद में प्रतिदिन 03 नगरीय क्षेत्र सी.वी.सी., 01 नगरीय क्षेत्र के समीपस्थ क्षेत्र में तथा ग्रामीण क्षेत्रों हेतु 02 सी.वी.सी. स्थापित किए जाएंगे। अपर मुख्य सचिव ने निर्देश दिया है कि अधिक आबादी वाले क्षेत्रों में कोविड वैक्सीन सेन्टर अवश्यकतानुसार बढ़ाए भी जा सकेंगे।

Facebook Comments