कांग्रेस के राह पर चलते हुए लुप्त हो जाएगी राजद: राजीव रंजन

पटना: राजद-कांग्रेस को एक बार फिर से निशाने पर लेते हुए भाजपा प्रवक्ता सह पूर्व विधायक राजीव रंजन ने कहा “ बिहार की राजनीति को देखे तो पहले राजद के कारण कांग्रेस का लगभग खात्मा हो गया और अब कांग्रेस के गुण आ जाने के कारण राजद उसी तरह से समाप्ति की तरफ तेजी से बढ़ रही है. दरअसल इन दोनों दलों की राजनीति एक ही तरह की हो गयी है, जिसे आज जनता रत्ती भर भी पसंद नही करती. इन दोनो दलों में आंतरिक लोकतंत्र नाम की कोई चीज नही है तथा साथ ही तुष्टिकरण और जातिवाद इनकी रग-रग में बसा है.

वंशवाद के कारण इन दोनों दलों में दुसरे स्तर का नेतृत्व ऊभर ही नही पाया, जिसके कारण इन दलों में जमीनी नेता बचे ही नही हैं तथा साथ ही जो पहले के चंद बचे-खुचे नेता हैं उनमे पार्टी को सलाह देने की हिम्मत ही नही है. राजशाही के कारण दोनों दलों की कमान अनुभवहीन नेताओं के हाथों में हैं, जिनके लिए राजनीति सेवा का नही बल्कि सत्ता पाने का माध्यम है. याद करें तो इनकी पूरी राजनीति हमेशा से समाज को तोड़ने और जनभावनाओं को भड़काने की रणनीति के इर्द-गिर्द टिकी रही है और विकास का मतलब इनके लिए हमेशा ही अपने परिवार और संपत्ति का विकास करने तक ही सीमित रहा है, जिससे जनता को अब घुटन होने लगी है.

यही वजह है कि कभी बिहार पर एकछत्र राज करने वाले राजद को बीते लोकसभा चुनावों में एक भी सीट नही मिली. इस करारी हार के बाद भी इन दोनों दलों ने एक दुसरे का अनुसरण करना नही छोड़ा है. गौरतलब हो कि लोकसभा चुनावों के बाद इन दोनों दलों के युवराजों ने पार्टी को अपने हाल पर छोड़, पूरी तरह किनारा कर लिया है.”

रंजन ने कहा “ इन दोनों दलों के विपरीत भाजपा अपने राष्ट्रवादी सिद्धांतों और अपने नेताओं के मजबूत नेतृत्व के कारण तेजी से पूरे देश में अपनी पकड़ बनाने में सफलता पा रही है. दरअसल भाजपा में जमीनी नेताओं और समर्पित कार्यकर्ताओं की कोई कमी नही है जो जनभावनाओं को अच्छे से समझते हैं. यही वजह है कि कांग्रेस की नाकामियों के कारण हर राज्य में बीते कुछ दशकों में सत्ता में आने वाले सभी क्षेत्रीय दलों का जनाधार आज तेजी से सिमटते हुए भाजपा की तरफ मुड़ रहा है. लोग समझ चुके हैं कि उनके सपने केवल भाजपा ही पूरा कर सकती है, यही कारण है कि हर चुनाव में अब लोग इन जैसे दलों को निपटाते जा रहे हैं.”

Facebook Comments