बिना डिग्री के पारंपरिक इलाज करने वालों की प्रैक्टिस पर लगी रोक

नई दिल्ली: सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि बिना किसी स्वीकृत या अनुमोदित योग्यता के किसी व्यक्ति को इस आधार पर देसी तरीके से मरीजों का इलाज करने की इजाजत नहीं दी जा सकती कि वह उनका पुश्तैनी काम है। किसी भी पेशे या व्यवसाय को अपनाने के मौलिक अधिकार का यह कतई मतलब नहीं है कि बिना स्वीकृत योग्यता के लोगों को देसी इलाज करने की अनुमति दी जाए। इसके बारे में और पढ़े..

अब आसानी से नहीं मिलेगी गोरे होने की क्रीम, सरकार ने बनाए नए नियम

नई दिल्लीः आकर्षक दिखने के लिए रंग गोरा बनाने वाली क्रीम का इस्तेमाल करने वालों के लिए एक बुरी खबर है। सरकार के नए फैसले के अनुसार अब एेसी क्रीम खरीदने के लिए डॉक्टर की सहमति लेना जरूरी है। डॉक्टर की पर्ची के बिना अब यह क्रीम बाजार से नहीं मिलेगी। इसके बारे में और पढ़े..

तेजी से कमर और पेट की चर्बी घटाने के 10 पक्के टिप्स

बदलते लाइफस्टाइल और गलत खान-पान के कारण 10 में से 8 लोग मोटापे की समस्या से परेशान हैं। ज्यादातर लोगों के पेट के आस-पास की चर्बी बढ़ जाती है। इससे उनकी लुक तो खराब होती है। इसके साथ शरीर को कई सारी बीमारियां भी लग जाती हैं। पेट की चर्बी और कमर को पतला करने के लिए लोग जिम, डाइटिंग, बॉडी वर्कआउट भी करते हैं। मगर फिर भी इनके शरीर का फैट कम नहीं होता। इसके बारे में और पढ़े..

मौत को छोड़ हर रोग की है दवा …ये पौधा, शेयर करे !

अमर बेल गंजेपन, गठिया, जोड़ों के दर्द, बवासीर, चोट लगने पर, बच्चों की लम्बाई बढ़ाने, नज़र कमज़ोर होने पर आदि रोगों पर उपयोगी है. आइये जाने इसके विभिन्न रोगों में प्रयोग. अमर बेल अकसर पेड़ों की टहनियों पर फैली हुई पाई जाती है। अमर बेल बहुत कोमल रसीली हरी होती है। अमर बेल लगभग पूरे भारत वर्ष में पाई जाती है। अलग अलग राज्यों में अमर बेल को आकाशबल्ली, कसूसे हिन्द, स्वर्ण लता, निर्मुली, आलोक लता, अमर बेल, रस बेल, आकाश बेल, डोडर, नुलु तेगा, अंधा बेल आदि नामें से पुकारा जाता है। इसके बारे में और पढ़े..

रोज दिन में सोने के लिए 11 लाख रुपए दे रही है ये कंपनी, करेगी नींद पर रिसर्च

New Delhi : कैसा हो अगर आपको कोई काम नहीं करना है और सिर्फ सोना है लेकिन आपको सोने के लिए पैसे भी मिलेंगे, वो भी लाखों में। सोते हुए पैसे कमाने का ऐसा ही एक मौका स्पेस रिसर्च दे रहा है जिसमें आपको केवल बिस्तर पर सोना ही है। इसके बारे में और पढ़े..

सफेद बालों के कारण न हो शर्मिंदा, इन नैचुरल तरीकों से पाएं छुटकारा

पहले 30 की उम्र पार करने के बाद लोगों के बाल सफेद होते थे लेकिन आजकल छोटे से लेकर बड़े तक लगभग सभी लोग इस समस्या से परेशान है। बालों को काला करने के लिए लोग कई तरह के डाई का इस्तेमाल करते हैं। इनमें मौजूद केमिकल्स से बालों को नुकसान पहुंचता है। आप कुछ नैचुरल तरीके से भी इस समस्या से छुटकारा पा सकते है। चलिए आज हम आपको बालों को नैचुरली काला करने के तरीके अपनाते हैं।  इसके बारे में और पढ़े..

स्कार्स हो या स्ट्रेच मार्क्स, हर निशान को दूर करेंगे ये 8 घरेलू चीजें

शरीर के किसी भी हिस्से पर पड़े दाग- धब्बे व्यक्ति की खूबसूरती को खराब कर देते हैं। इन दोगो को दूर करने के लिए लोग कैमिकल युक्त क्रीमों और कई ट्रीटमेंट का सहारा लेते हैं जो शरीर के लिए हानिकारक भी हो सकते हैं। एेसे में आप इन जिद्दी दागों को दूर करने के लिए घरेलू चीजों का इस्तेमाल कर सकते हैं। बहुत ही कम लोग जानते होंगे कि घर में यूज होने वाली इन मामूली चीजों से दाग- धब्बों को भी मिटाया जा सकता है। इसके बारे में और पढ़े..

कम हाइट कर रही है बच्चे की पर्सनैलिटी खराब तो करवाएं ये योगासन

सभी मां-बाप को अपनी बच्चे के मानसिक और शारीरिक विकास की चिंता रहती है। कुछ बच्चों की हाइट नैचुरली बढ़ जाती है लेकिन कुछ बच्चे ऐसे भी जिनका शारीरिक विकास बीच में ही रूक जाता है। कम हाइट न केवल पर्सनैलिटी पर इफैक्ट डालती है बल्कि इसकी वजह से अक्सर बच्चों को कई बातों का सामना करना पड़ता है। बच्चों का शारीरिक विकास बीच में रूक जाने की वजह उन्हें आवश्यक पोषक तत्वों न मिलना है, जो उनकी हाइट को बढ़ाने में मदद करते है।   इसके बारे में और पढ़े..

1 रूपए में हटाएं जिद्दी से जिद्दी पिंपल्स और उसके भद्दे निशान

चेहरा कितना भी खूबसूरत और ग्लोइंग क्यों ना हो लेकिन अगर उस पर पिंपल्स के भद्दे दाग-धब्बे हैं तो यह अधूरी नजर आती है। बहुत सारे लोग इन जिद्दी दागों को हटाने के लिए घरेलू नुस्खों से लेकर बाजारी कास्मेटिक प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं लेकिन यह जिद्दी दाग पीछा फिर भी नहीं छोड़ते। आज जो नुस्खा हम आपको बताने जा रहे हैं, वह अपना असर तो दिखाएगा ही साथ ही में पैसे की बचत भी करेगा।  इसके बारे में और पढ़े..

1 दिन बाद ही बाल हो जाते हैं ऑयली तो आजमाएं ये लाजवाब टिप्स

गर्मी के मौसम में धूप धूल मिट्टी की वजह से स्किन के साथ बाल भी बहुत जल्दी ऑयली हो जाते हैं। कुछ लोगों के बाल एक दिन धोने के बाद ही तेलीय होकर चिपचिपे होने लगते हैं। यह परेशानी लड़कियों को खूब सताती हैं क्योंकि चिपचिपे बालों का हेयरस्टाइल व कंघी बनाना काफी मुश्किल होता है। इसी चक्कर में बहुत सारी लड़कियां रोजाना शैंपू करती हैं लेकिन रोज शैंपू करने से बाल कमजोर हो जाते हैं। इसकी जगह पर आप इन होममेड टिप्स को अपना कर इस ऑयली हेयर की परेशानी से निजात पा सकते हैं। इसके बारे में और पढ़े..

« Older Entries