अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 2018 : PM मोदी ने 55 हजार लोगों संग किया योग

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज चौथे अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर उत्तराखंड की राजधानी देहरादून में करीब 55 हजार से ज्यादा स्वयंसेवियों के साथ योगासन किया। कई केन्द्रीय मंत्रियों ने देशभर में इन कार्यक्रमों में बढचढ कर हिस्सा लिया।  इसके बारे में और पढ़े..

चाय पीने से होने वाले नुकसान जानकर दंग रह जायेंगे आप

हमारे गर्म देश में चाय और गर्मी बढ़ाती है, पित्त बढ़ाती है। चाय के सेवन करने से शरीर में उपलब्ध विटामिन्स नष्ट होते हैं। इसके सेवन से स्मरण शक्ति में दुर्बलता आती है। – चाय का सेवन लिवर पर बुरा प्रभाव डालता है। आइये जानते हैं इसके सभी दुष्प्रभावों के बारे में इसके बारे में और पढ़े..

सफेद बाल को जड़ से करें काला, फिर कभी नहीं आएंगे सफेद बाल

बालों का सफेद होना एक ऐसी समस्या बन गई है जिसमें कि बालों का रंग काले से सफेद दिखाई दे रहा है इसके कारण यही होता है कि बालों को जड़ को उचित पोषण नहीं मिल पाता है जिसके कारण बाल सफेद होने लगते हैं और इस सब का कारण पोलूशन भी है तो चलिए हम इसमें आपको बताते हैं की बालों को काला कैसे किया जाए ! इसके बारे में और पढ़े..

हार्ट अटैक 100 साल भी नही आएगा, अगर एक बार भी पी लिया यह जूस

आजकल की जिन्दगी बहुत भागदौड़ भरी है और इसी भागदौड़ के बीच लोगो को बहुत सी बिमारियों का सामना भी करना पड़ता है। इसमें से कई बीमारियां तो हमारे खान पान की वजह से होती है। आज हम आपको एक ऐसे फल और उसके गुणकारी पत्तों के बारे में बता रहे है जिनसे आपकी बहुत सी बीमारियां दूर हो जाएंगी। इसके बारे में और पढ़े..

सिर्फ होठों पर ‘kiss’ करने से जड़ से खत्म हो जाती है यह 5 खतरनाक बीमारियां

प्यार भरा एक ‘किस’ न सिर्फ भावनाओं का इजहार करता है बल्कि यह मनुष्य के स्वास्थ्य से संबंधित कई समस्याओं को हल करने में सहायता करता है. आज हम आपको बताएगें की किस करने से कोन कोन सी बीमारियाँ जड़ से खत्म हो जाती है. इसके बारे में और पढ़े..

घर पर बनाये स्क्रब से निखारें रूप-रंग : डा हेमंग राय

कॉफी स्‍क्रब बनाने में काफी आसान है। इस स्‍क्रब से त्‍वचा की मृ‍त कोशिकाओं को हटाने में मदद मिलती है। मृत कोशिकाएं हटने के बाद त्‍वचा में नयी जान आ जाती है।कैसे बनायें :- कॉफी स्क्रब को बनाने के लिए एक कटोरी में आधा कप चीनी, आधा कप कॉफी पाउडर, आधा कप सूजी लें और उसमें नारियल तेल, जैतून तेल या बेबी ऑयल डालें। इस मिश्रण को अच्छे से मिला लें। इसके बारे में और पढ़े..

इसका सिर्फ एक पत्ता लीवर, किडनी और हार्ट को 70 साल तक बीमार नहीं होने देगा

पपीता एक ऐसा फल हैं जो लगभग सभी को पसंद होगा। हर कोई इसे खाना पसंद करता है। खाना भी चाहिए क्योंकि इससे शरीर को बहुत सारे फायदे मिलते हैं। इसके पत्ते भी आपके शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। आज हम आपको यह बताने वाले हैं कि पपीते के पत्ते से आपके लीवर, किडनी और हार्ट को क्या क्या फायदे मिलते हैं। इसके बारे में और पढ़े..

गर्मियों में पुदीना है वरदान, जानिए इसके अद्भुत फायदे

पुदीना प्रकृति की तरफ से इंसान को दिया गया वरदान है पुदीने को ऐसे ही गुणकारी नहीं कहा गया है पुदीना हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही लाभदायक होता है पुदीना एक ऐसा पौधा है जिसको आप घर की छोटी जगहों और गमलों में भी उगा सकते हैं वैसे तो पुदीने को ऐसी जगहों पर उगाया जाता है जहां पर पुदीने को बराबर लगातार मात्रा में पानी मिलता रहे भारत की धरती माता हमें समय-समय पर ऐसे फल और सब्जियां देती रहती है जो हमारे शरीर के लिए अमृत के समान होते हैं इसके बारे में और पढ़े..

सुबह-सुबह तांबे के बर्तन में पानी पीना स्वास्थ्य के लिए लाभदायक: डा. हेमंग राय

डा. हेमंग राय ने बताया सुबह के समय तांबे के बर्तन का पानी पीना विशेष रूप से लाभदायक होता है। स्किन पर सबसे अधिक प्रभाव आपकी दिनचर्या और खानपान का पड़ता है। इसीलिए अगर आप अपनी स्किन को हेल्दी बनाना चाहते हैं तो तांबे के बर्तन में रात भर पानी रखें और सुबह उस पानी को पी लें। नियमित रूप से इस नुस्खे को अपनाने से स्किन ग्लोइंग और स्वस्थ लगने लगेगी। इसके बारे में और पढ़े..

पैर के तलवे में जलन होने का कारण, निदान और आयुर्वेदिक उपचार

गर्मी के मौसम में कई बार पैरों के तलवों में भी जलन महसूस होने लगती है। कभी-कभ्री ये जलन बहुत अधिक बढ़ जाती है। इस समस्या को पैरेसथीसिया कहा जाता हैं।ये समस्या कम हो तो ठीक है, लेकिन यदि लंबे समय तक बनी रहे तो अपनाएं यहां बताए गए घरेलू उपाय। इसके बारे में और पढ़े..

« Older Entries