दूरदर्शन यूपी के शो “जान भी जहान भी” ने किये 50 एपिसोड पूरे

लखनऊ: दूरदर्शन लखनऊ  ने कोरोना बीमारी से लड़ने में  अपने शो ” जान भी जहान भी ” ने लोकप्रियता के सारे  रिकॉर्ड तोड़ते हुए ५०  एपिसोड पूरे कर लिए  हैं। दूरदर्शन लखनऊ यु.पी. के इस लोकप्रिय शो ने कोरोना के लॉक डाउन के दौरान बेहद लोकप्रियता हासिल की।  कोई आश्चर्य नहीं को बॉलीवुड के जाने पहचाने गायक व संगीतकार पद्मश्री शंकर महादेवन , अनुराधा पौडवाल, सुरेश वाडकर,  व ग़ज़ल के बादशाह अहमद हुसैन मोहम्मद हुसैन ने  प्रोग्राम निर्माण की प्रशंसा की थी।

ये प्रोग्राम दूरदर्शन के इतिहास का सबसे अधिक सफल कार्यक्रमों में एक साबित हुआ।  दूरदर्शन लखनऊ ने ५१ एपिसोड के बाद इस शो का प्रसारण बंद करने का निश्चय किया है क्योंकि इस शो ने अपना उद्देश्य पूरा कर लिया है।

शो की संकल्पना करने वाले समाचार और प्रोग्राम एडिटर  अनुराग पांडेय   ने कहा , ”  जब हमने प्रोग्राम शुरू किया था तो ये अंदाज़ा नहीं था कि  ये प्रोग्राम इतना सफल रहेगा।  हमने सफलतापूर्वक  शो के माध्यम से   घर में रहे सुरक्षित रहे, का सन्देश दिया  और लोगों को घरों में रोक के रखने का सफल प्रयास  किया। । कोरोना के दौर में  लोगो को घरों में रोकने के लिए हमारा  शो जान भी जहान भी  संगीत के माध्यम से सुकून लेकर आया । मुझे ख़ुशी है दर्शको ने इस शो को भरपूर प्यार दिया।

इतिहास में पहली बार बॉलीवुड के कलाकारों ने दूरदर्शन के लिए बिना पैसे के काम किया।  जब लोगों को सब कुछ बंद हो जाने के कारन अवसाद होने लगा तो उन्हें  अवसाद से बचाने के लिए इस शो में बॉलीवुड के शीर्ष कलाकारों ने बड़ा दिल  दिखाते हुए बिना पैसा लिए अपने गाने प्रस्तुत किये।”

अनुराग पांडेय ने कहा , ” कलाकार  क्योंकि जानते थे कोरोना महामारी के संक्रमण के इस दौर में बहुत लोंगो को मानसिक व्याधियों से गुजरना पड़ रहा है। जैसे अनिद्रा,तनाव,चिंता, अवसाद,रक्तचाप आदि । ऐसे में मन पसंद संगीत व संगीत विद्वानों द्वारा निर्देशित रागों को सुनकर इन व्याधियों से बहुत सुकून मिलता है , हमने  कोरोना के खिलाफ जंग….संगीत के संग..लड़ी। “..

.अनुराग पांडेय  ने कहा , ” दुनिया के दूसरे सबसे बड़ी जनसंख्या वाला भारत देश के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी लगातार राष्ट्रीय चैनल दूरदर्शन के माध्यम से भारत की जनता को सुरक्षित रहने के लिये जनता कर्फ़्यू ,जान है तो जहान  है, जान भी जहान भी, आत्म निर्भर भारत, लोकल, वोकल, ग्लोबल के संदेशो के माध्यम से भारत की जनता को सुरक्षित रहकर जीवन कैसे आगे बढ़ाया  जाय का संदेश दे रहे थे।  दूरदर्शन लखनऊ ( डी डी यू पी ) जो कि एक सैटलाइट चैनल है ने संकट की इस घड़ी में, जब लोग घरों में क़ैद थे उस समय “नो नो कोरोना” एवं प्रोग्राम  “जान भी जहान भी”  दिखाने का बीड़ा उठाया और एक ज़िम्मेदार चैनल की भूमिका निभाते हुए घर पर ही रहने के संदेश के साथ  इस  महामारी से जुड़ी लगातार जानकारी कैसे सुरक्षित रहें क्या करें क्या ना करें और साथ ही साथ सकारात्मक सोच के साथ  संगीत का आनंद लें क्योंकि संगीत में वह शक्ति है वो जादू है जो हमें हर संकट से उबारने मैं मदद करता है।

एग्जीक्यूटिव प्रोग्राम हेड लखनऊ दूरदर्शन रमा त्रिवेदी जो कि इस प्रोग्राम का सञ्चालन भी कर रहीं हैं  ने बताया की प्रारंभिक दौर में  मात्र दो लोगों  जुड़े और फिर धीरे धीरे लोग जुड़ने लगे हिम्मत और मेहनत से कारवां बढ़ चला. लगभग १००   से अधिक कलाकारों ने इस संकट के समय अपनी रिकॉर्डिंग्स  निःशुल्क भेजीं।  सभी नियमों का  पालन सुरक्षा का ध्यान रखते हुए कम से कम लोग ऑफिस आएं  निदेशक के कक्ष में मोबाइल से प्रश्नों को साक्षात्कार सहित  रिकॉड कर , कलाकारों की प्रतिभा से जुड़े प्रश्न भेजे गए।    सभी ने स्वयं सहर्ष  पूरे मनोयोग से उत्तर के साथ अपनी परफॉर्में मोबाइल पर रेकॉर्ड कर डी डी यू पी को भेजीं। ”

“जान भी जहान भी” प्रोग्राम के पहले एपिसोड में प्रयागराज के कलाकार मनोज गुप्ता, अभिनय त्रिपाठी,चांदना मुखर्जी  का प्रसारण किया गया और फिर   बॉलीवुड की दुनियां से पद्मश्री कैलाश खेर, पद्मश्री अनूप जलोटा, पद्मश्री सुरेश वाडकर, पद्मश्री अनुराधा पोडवाल, शान  ,अहमद हुसैन मोहम्मद हुसैन, मुन्नवर मासूम, देवेश राकेश, टीना परवीन, शैलेशश्रीवास्तव,  सुचित्रा माधव भागवत, टुटेजा हरप्रीत एल नीतेश, प्रो कमला श्रीवास्तव, डॉ हरिओम, सीमा भारद्वाज, रुचि खरे,मीरा माथुर,  कमाल खान, अमेरिका  से प्रवीण चड्डा ,रीति चड्डा ,रेशमा , दक्षिण अफ्रीका  से सशिका मुरुथ, सिंगापुर से  रविन्द्र परचुरे  ने अबतक अपनी प्रतिभा शो में बिखेरी है।

शो का शीर्षक गीत  अनिल त्रिपाठी ने गाया है।  शीषर्क संगीत प्रवीण चड्ढा और  ऐल नितेश ने दिया है। शो का आलेख अनुपम श्रीवास्तव,सीमा निगम एवं अपूर्वा पांडेय   ने तैयार किया। कैमरामैन एन  सी पंत ने बेजोड़ फोटोग्राफी की।  जी डी मिश्रा ने टेक्निकल सपोर्ट दिया।  पोस्ट प्रोडक्शन कमेन्द्र का था , शो की संकल्पना और संपादन अनुराग पांडेय , सञ्चालन एवं निर्देशन रमा अरुण त्रिवेदी जी ने किया है ।

Facebook Comments