लोगों के जीवन की सुरक्षा के लिए लॉकडाउन बेहद जरूरी: राजीव रंजन

पटना: कोरोना से लड़ाई के लिए लॉकडाउन को बेहद अहम बताते हुए भाजपा प्रदेश उपाध्यक्ष राजीव रंजन ने कहा “ कई जगहों से खबरें आ रही हैं कि लॉकडाउन को कुछ लोग हल्के में ले रहे हैं. ऐसे में मेरी उनसे अपील है कि लॉकडाउन के महत्व को कम कर के न आंकें और सरकार द्वारा दिए जा रहे निर्देशों का पालन करें. उन्हें यह समझना चाहिए कि कोरोना आज पूरी मानवजाति पर खतरा बन कर मंडरा रही है.

अभी तक 159 देशों में इसका कहर फ़ैल चुका है. कोरोना संक्रमण के फैलने की गति काफी तीव्र है. इसे ऐसे समझा जा सकता है कि इसके संक्रमित लोगों की संख्या 1 लाख पहुँचने में 67 दिन का समय लगा था, वहीं 2 लाख तक इसकी पंहुच 11 दिन में हो गयी और अगले एक लाख यानी तीन लाख तक पंहुचने में इसे महज 4 दिन लगे. अमेरिका, चीन, इटली जैसे विकसित मुल्कों में जिनकी स्वास्थ्य व्यवस्था दुनिया में सबसे बढ़िया मानी जाती है, वहां इसके कहर से रोजाना हजारों लोगों की जाने जा रही है. कल्पना करें कि भारत जैसी सघन आबादी वाले विकासशील मुल्क में यह वायरस कैसी तबाही मचा सकता है.

अभी तक इस महामारी का कोई ठोस इलाज नहीं निकाला गया है, इसीलिए लॉकडाउन ही इस बीमारी से बचने का सबसे बेहतरीन उपाए है. चूँकि इस वायरस का संक्रमण साइकिल 21 दिनों का है, इसीलिए लॉकडाउन की अवधि भी 21 दिनों की रखी गयी है. केंद्र और बिहार सरकार लोगों के हित में पूरी प्रतिबद्धता से काम कर रही है. लोगों को परेशानी न हो इसलिए आवश्यक वस्तुओं और सुविधाओं को लॉकडाउन से बाहर रखा गया है.

इस लड़ाई से देश और राज्य की अर्थव्यवस्था को काफी नुकसान पहुँचाने वाला है, लेकिन दोनों सरकारों ने अपने लोगों की सुरक्षा को तरजीह देते हुए यह फैसला लिया है. ऐसे हम सभी का यह दायित्व है कि इस लॉकडाउन में अपना सहयोग अवश्य दें. दूसरों नहीं तो अपने और अपने परिवार की सुरक्षा के लिए लॉकडाउन का पालन अवश्य करें.”    

Facebook Comments