13 फरवरी तक मनेगा “स्पर्श कुष्ठ रोग जागरूकता अभियान” : मंगल पांडेय

पटना:  स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने कहा कि महात्मा गांधी की पुण्यतिथि के अवसर पर स्वास्थ्य विभाग स्पर्श कुष्ठ रोग उन्मूलन जागरूकता अभियान चला रहा है। इसे पखवाड़े के रूप में 13 फरवरी तक मनाया जायेगा। पखवाड़े के दौरान रविवार को प्रखंड स्तर तक के सरकारी व गैर सरकारी कार्यालय में सभा का आयोजन हुआ। इसमें कुष्ठ रोग से संबंधित जानकारी देने के पश्चात संकल्प दिलाने का काम कार्यालय प्रधान द्वारा किया गया। पूरे पखवाड़े के दौरान कोरोना प्रोटोकॉल के तहत कार्यक्रमों का आयोजन होगा।
श्री पांडेय ने कहा कि पखवाड़े के दौरान 1 फरवरी से 13 फरवरी तक कुष्ठ विभाग के पदाधिकारी आशा की मदद से गांवों में जाकर कुष्ठ रोग पर लोगों को जागरूक करेंगे। वहीं कुष्ठ रोगियों की पहचान कर उनका निःशुल्क उपचार किया जाएगा। श्री पांडेय ने कहा कि कुष्ठ रोग के प्रति समाज में अनेक तरह की भ्रांतियां हैं जिस पर काम करने की जरूरत है। कुष्ठ के लक्षण दिखने पर तुरंत ईलाज कराने से विकृति, विकलांगता से बचा जा सकता है। हमें जरूरत है कि हम जहां कहीं भी कुष्ठ रोगियों को देखें, उन्हें तुरंत अस्पताल पहुंचाएं। इसके लिए लोगों को जागरूक होने की आवश्यकता है।

श्री पांडेय ने कहा कि प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र से लेकर जिला अस्पताल व मेडिकल कॉलेजों में भी इसकी मुफ्त जांच व उपचार की व्यवस्था है।  कुष्ठ रोग के ईलाज के लिए मल्टी ड्रग थेरेपी (एमडीटी) का उपयोग किया जाता है। इस दवा के नियमित एवं पूरी खुराक से कुष्ठ का पूर्ण ईलाज संभव है। स्वास्थ्य विभाग ऐसे रोगियों को समुचित उपचार के लिए योजनाबद्ध तरीके से काम कर रहा है।

Facebook Comments