कोरोना का राजनीतिकरण कर भ्रम फैला रहे हैं तेजस्वीः मंगल पांडेय

पटना: बिहार के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने नेता प्रतिपक्ष पर गलत तथ्यों के आधार पर लोगों में भ्रम फैलाकर गुमराह करने का आरोप किया है। उन्होंने कहा कि चाहे लोकसभा का चुनाव हो या विधानसभा का, इसकी प्रक्रिया पूरा करने का संवैधानिक दायित्व चुनाव आयोग को है। सरकार इस मामले में आयोग को प्रशासनिक रूप से सहयोग देता है, ताकि स्वतंत्र एवं निष्पक्ष चुनाव संपन्न कराया जा सके। इसलिए नेता प्रतिपक्ष का यह कहना न केवल हास्यास्पद है, बल्कि भ्रम फैलाने वाला है कि बिहार सरकार चुनाव की तैयारी में जुटी है इस कोरोनाकाल में।

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि सरकार ने जिस ढंग से कोरोना से निपटने की व्यवस्था की है, उसके चलते ही देश के अन्य राज्यों की तुलना में यहां इस महामारी से स्वस्थ होने वालों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है। उन्होंने कहा ंकि विपक्ष लोगों को इस महामारी से सतर्क करने की जगह कोरोना का राजनीतिकरण करने में जुटा है। उन्होंने कहा कि सच तो यह है कि विपक्ष के लोग भी न तो मास्क लगाने और न दो गज दूरी बनाये रखने के दिशा-निर्देश का अनुपालन कर रहे हैं कई मौकों पर यह स्पष्ट हो गया है। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि बिहार सरकार पूरी तरह संवेदनशील है। आम लोगों को इस विपदा में हर की सुविधाएं उपलब्ध करा रही है और उसके लिए प्रतिबद्ध है।

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि कोरोना संकट से पूरा देश गुजर रहा है। चुनाव आयोग की भी इस पर नजर है। नेता प्रतिपक्ष को यदि कुछ कहना है तो आयोग को अपनी सलाह दे सकते हैं न कि लोगों में भ्रम फैलाने का काम करेंगे। बिहार सरकार की इस दिशा में प्रशासनिक तैयारी चुनाव आयोग के निर्देश पर ही की जा रही है और आगे भी की जायेगी। उन्होंने नेता प्रतिपक्ष को सलाह दी है कि वे जानकारी रखकर समझदारी से कोई सार्वजनिक बयान दें। उन्होंने बताया कि बिहार में कोरोना से रिकवरी दर 72 फीसदी है और अभी तक साढ़े नौ हजार से ज्यादा लोग स्वस्थ होकर घर लौट गये हैं जबकि सक्रिय केस लगभग 3600 है। वहीं बिहार में कोरोना से मृत्यु दर 0.8 फीसदी है जबकि राष्ट्रीय औसत तीन फीसदी है। इससे साफ जाहिर है कि स्थिति संतोषजनक है।

Facebook Comments