मेगा शिविर का लाभ उठाएं, अपने बच्चों का कोविड टीकाकरण कराएं

नोएडा:  विश्व स्वास्थ्य दिवस (सात अप्रैल को) पर जनपद में बड़े स्तर पर 12 से 18 वर्ष की आयु वर्ग के बच्चों-किशोरों का टीकाकरण किया जाएगा। इसके लिए चुनिंदा स्कूलों और चिकित्सालयों में मेगा टीकाकरण शिविर लगाए जाएंगे। यह जानकारी मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. सुनील कुमार शर्मा ने दी।जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा. सुनील दोहरे ने बताया- मेगा टीकाकरण शिविर के लिए विभाग द्वारा तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है। इसके लिए स्कूलों के प्रधानाचार्यों को पत्र भेजा जा रहा है। पत्र में प्रधानाचार्यों से अनुरोध किया गया है कि वह बच्चों के टीकाकरण में सहयोग करें और अपने स्कूल में टीकाकरण शिविर का आयोजन कराने की व्यवस्था करें।

साथ ही अपने स्कूल के 12 से 18 आयु वर्ग के बच्चों-किशोरों को टीकाकरण के लिए प्रेरित करें। स्कूलों में सात अप्रैल को टीकाकरण शिविर का आयोजन सुबह 10 बजे से शाम चार बजे तक होगा। उन्होंने पात्र स्कूली बच्चों के अभिभावकों से अनुरोध किया है कि वह स्कूलों में आयोजित मेगा टीकाकरण शिविर का लाभ उठाएं और कोविड से बचाव के लिए अपने बच्चों को टीका अवश्य लगवाएं।
डा. दोहरे ने बताया- टीकाकरण के लिए स्कूलों का सहयोग लिया जाएगा, जबकि टीका लगाने की व्यवस्था स्वास्थ्य विभाग करेगा। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग से दो-दो लोगों की टीम बनायी गयी है, जिसमें एक सत्यापन की व्यवस्था देखेगा और एक टीकाकरण करेगा। कोविड प्रोटोकाल के तहत ही टीकाकरण होगा। इसमें बच्चों को टीका लगाने के बाद निर्धारित अवधि के लिए देखरेख में रखा जाएगा। किसी भी आपात स्थिति से निपटने के सभी प्रबंध किये जाएंगे।जिला प्रतिरक्षण अधिकारी ने बताया- वर्तमान में जनपद में 29 केन्द्रों पर कोविडरोधी टीकाकरण किया जा रहा है। उन्होंने बताया- जनपद में 45 वर्ष से ऊपर की आयुवर्ग में लक्ष्य के सापेक्ष 105 प्रतिशत प्रथम डोज, जबकि दूसरी डोज लक्ष्य के सापेक्ष 81 प्रतिशत दी जा चुकी है। इसी प्रकार 18 से 44 वर्ष की आयुवर्ग के लाभार्थियों को लक्ष्य के सापेक्ष 146 प्रतिशत पहली डोज जबकि दूसरी डोज 110 प्रतिशत दी जा चुकी है। 15 से 17 वर्ष के 82 प्रतिशत किशोरों को पहली डोज और 48 प्रतिशत को दूसरी डोज लग चुकी है। 12 से 14 साल के 36.56 प्रतिशत बच्चे टीके की पहली डोज ले चुके हैं।
 शुरू हुआ मिशन इंद्रधनुष का दूसरा चरण
जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डा. सुनील दोहरे ने बताया- मिशन इंद्र धनुष अभियान का दूसरा चरण सोमवार से शुरू हो गया है। अभियान 11 अप्रैल तक चलेगा। अभियान के तहत गर्भवती महिलाओं, छोटे बच्चों का नियमित टीकाकरण किया जा रहा है।

Facebook Comments