सिल्ट सफाई के उपरान्त नहर के अन्तिम छोर तक पानी पहुंचाया जाए: डा. महेन्द्र सिंह

लखनऊ:  उत्तर प्रदेश के जलशक्ति मंत्री डा. महेन्द्र सिंह ने आज जनपद शाहजहांपुर के भ्रमण पर जाते समय नहरों की सफाई अभियान के तहत जनपद लखनऊ के मलिहाबाद राजबाहा तथा जनपद हरदोई में कछौना, पचकोहरा माइनर तथा जनपद शाहजहांपरु में रौजा, बेहटा, एगवा माइनर का आकस्मिक निरीक्षण किया। उन्होंने निरीक्षण करते हुए संबंधित अभियन्ताओं को कड़े निर्देश दिए कि कोई भी अल्पिका, नहर अथवा राजबाहा सिल्ट सफाई से वंचित न रहे। सबकी शतप्रतिशत सफाई की जानी चाहिए। लापरवाही और कार्य अधोमानक पाए जाने पर संबंधित के खिलाफ कठोर कार्यवाही की जाएगी।
डा0 महेन्द्र सिंह ने शाहजहांपुर में ड्रोन कैमरे की निगरानी में शारदा नहर एवं माइनर का अवलोकन किया इस मौके पर अधीक्षण अभियन्ता सिंचाई कार्य मण्डल सीतापुर प्रभाकर प्रसाद ने मंत्री को अवगत कराया कि 18 किलोमीटर लम्बाई में तीन अल्पिकाओं की सफाई करायी गयी है। डा0 महेन्द्र सिंह ने 03 जनपदों को अभियन्ताओं को निर्देश दिए कि पुल व पुलिया के नीचे की शतप्रतिशत मिट्टी हटायी जाए। इसके साथ ही इनकी रंगाई-पुताई व मरम्मत भी करायी जाए। उन्होंने कहा कि गेटों की आयलिंग व ग्रीसिंग भी अनिवार्य रूप से करायें।

डा0 महेन्द्र सिंह ने कहा कि नहरों से निकाली गयी सिल्ट का निस्तारण मानक के अनुसार सुनिश्चित कराया जाए। इसके साथ ही नहर की पटरी को समतल कराया जाए, जिससे लोगों को आने-जाने में कोई असुविधा न हो। उन्होंने लखनऊ, हरदोई व शाहजहांपुर के अल्पिकाओं, नहरों तथा राजबाहे आदि की सफाई 25 नवम्बर 2020 तक हरहाल में पूरी करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि नहरों सफाई के उपरान्त अन्तिम छोर तक पानी पहुंचाया जाय जिससे किसानों को सिंचाई के लिए पर्याप्त पानी उपलब्ध हो सके।

इस मौके पर मुख्य अभियन्ता शारदा (बरेली) सूरज पाल सिंह, अधीक्षण अभियन्ता षष्टम लखनऊ, सी0के0 मंगलम, अधिशासी अभियन्ता हरदोई खण्ड अखिलेश गौतम तथा शाहजहांपुर के अधिशासी अभियन्ता आर0के0 वर्मा, सहायक अभियन्ता अतीक अंसारी आदि मौजूद थे।

Facebook Comments