गांधी परिवार का वंशवाद से बाहर निकलना मुश्किलः मंगल पांडेय

पटना, 23 जनवरी। प्रियंका गांधी वाड्रा को कांग्रेस महासचिव के अलावा पूर्वी उत्तर प्रदेश का प्रभारी बनाए जाने पर स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने कांग्रेस को वंषवादी बताया है। श्री पांडेय ने कहा कि एक बार फिर साबित हो गया है कि गांधी परिवार का वंशवाद से बाहर निकलना मुश्किल है। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने जानबूझकर प्रियंका को छोटा पद दिया है, क्योंकि उन्हें डर है कि प्रियंका गांधी के आने से उनका कद कम हो जाएगा। उन्होंने कहा कि कांग्रेस मुश्किल दौर से गुजर रहा है, जिसमें नेतृत्व के प्रति विष्वास का घोर अभाव है।
   श्री पांडेय ने राहुल गांधी के इस फैसले को घबराहट में लिया गया फैसला बताते हुए कहा है कि कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष घबराहट में हैं। जब व्यक्ति घबराहट में होता है तो इसी तरह से उल-जलूल फैसले लेता है। इसके साथ ही प्रियंका गांधी को कांग्रेस में जिम्मेदारी देने के फैसले पर राहुल गांधी की नीयत पर सवाल उठाते हुए कहा है कि वैसे तो यह गांधी परिवार का अपना मामला है, लेकिन जिस तरह से अक्सर कांग्रेस पार्टी में यह बात उठती रहती है कि प्रियंका गांधी पार्टी का राहुल गांधी से बेहतर तरीके से नेतृत्व कर सकती हैं। इससे तो यही लगता है कि राहुल गांधी ने प्रियंका गांधी को एक ही राज्य के कोने का प्रभार देकर उनकी शुरुआत इतने नीचे स्तर से की है कि वह उनके बराबर पहुंच ही नहीं सकें।
     श्री पांडेय  ने कहा है कि चुनाव के समय कांग्रेस पार्टी में इस तरह की नियुक्ति यह सब बताती है कि राहुल गांधी को अपने परिवार के अलावा किसी पर भी भरोसा नहीं है। उत्तर प्रदेश जैसे बड़े राज्य में राहुल गांधी को नेतृत्व की इतनी कमी महसूस हो रही है कि उनकी जो बहन अमेठी और रायबरेली तक सीमित थी, उन्हें महासचिव के अलावा पूर्वी उत्तर प्रदेश की जिम्मेदारी सौंप दी। अब उस परिवार में केवल रॉबर्ट वाड्रा ही बचे हैं। राहुल गांधी को उन्हें भी कोई जिम्मेदारी दे देनी चाहिए, ताकि कांग्रेस का लिमिटेड कंपनी का चेहरा जनता के बीच उभर कर सामने आए।

Facebook Comments