प्रधानमंत्री मोदी के कार्यकाल मे देश का चौमुखी विकास: डॉ प्रेम कुमार

आज से 7 साल पहले वर्ष 2014 में जब नरेंद्र दामोदरदास मोदी प्रधानमंत्री पद की शपथ लिए थे तो राष्ट्रपति भवन में उनके शपथ ग्रहण को भारत ही नहीं पूरा विश्व उत्सुक्ता से देख और सुन रहा था। देश को नरेंद्र मोदी जी के रूप में, भारतवासी को 15वां प्रधानमंत्री मिला, जो एक नेता ही नहीं ,देश के पीएम ही नहीं, बल्कि देश के अभिभावक भी साबित हुए। बीते 7 सालों में मोदी जी एक स्टेट्समैन के रूप में उभर कर सामने आए हैं।

पीएम मोदी देश के इतिहास के सबसे प्रभावशाली प्रधानमंत्री बन चुके हैं, जो राष्ट्रहित, लोक कल्याण के लिए, सख्त कदम उठाने से नहीं हिचकते। पीएम मोदी जी पिछले 7 वर्षों में अनेक अभूतपूर्व फैसले लिए, जिसमें जीएसटी हो, नोटबंदी हो, धारा 370, 35ए की समाप्ति हो, अयोध्या में राम मंदिर का शिलान्यास कराने में अहम भूमिका हो, चीन को दो-दो बार सीमा पर पीछे धकेलने का अवसर हो, पाकिस्तान में दो बार सर्जिकल और एयर स्ट्राइक की बात हो, तीन तलाक कानून को खत्म करना हो, नीम कोटेड यूरिया हो, किसान सम्मान निधि हो, किसान मानधन हो,आयुष्मान भारत हो, उजाला योजना, जनधन योजना हो या फिर पिछले 7 वर्षों में देश पर उठी हर बुरी नजर को पीएम मोदी ने झुकाया।सेना का मनोबल बढ़ाना हो ,सेना को आधुनिक हाथियों से मजबूत करना हो,वन रैंक,वन पेंशन हो,एक देश एक राशन,देश के परचम को दुनियाँ भर में मोदी जी ने लहराया।

आत्मनिर्भर भारत के तहत 104 के हथियारों का भारत मे निर्माण कराना हो,मून और मंगल मिशन हो सबको आगे बढ़ाया। देश में आई आई टी ,आल इंडिया मेडिकल कॉलेज की स्थापना हो मोदी ने बनबाया वो रिकॉर्ड है। जब देश पर एक अनजाने महामारी कोरोना का खतरा मंडराया तो अर्थव्यवस्था की चिंता किए बगैर संपूर्ण लोकडॉन लगाया। विश्व के देशों को जब कोरोना परेशान कर रहा था तब मोदी का नया भारत विश्व के 70 देशों को दवाई से मदद कर रहा था। आज उसी परोपकार का प्रतिफल है कि जब कोरोना की दूसरी लहर भारत को अपनी चपेट में लिया तो विश्व के प्रमुख देशों ने भारत की मदद के लिए तत्परता से हाथ बढ़ाया।

मोदी जी के 7 वर्षों की रात-दिन की तपस्या का ही नतीजा है कि “थर्ड वर्ल्ड कंट्री” कहा जाने वाला भारत आज न केवल विश्व में अपनी पहचान बनाया, बल्कि दुनिया के बड़े-बड़े देशों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर खड़ा हो रहा है। मोदी जी के 7 वर्षों के इन्हीं सात ,1-त्याग 2- तपस्या 3- सेवा 4-समर्पण 5-विकास 6-साहस एवं 7- सहयोग के लिए शत-शत नमन। इतिहास में लिखा जाएगा, स्वर्णिम अक्षरों में तेरा कालखण्ड। सेवा करते दिन-रात फिर भी तनिक नही हे मोदी तुझे घमंड।।

Facebook Comments