दिसंबर से ईएसआई अस्पताल में शुरु होगी ब्लड बैंक की सुविधा

नोएडा:  सेक्टर 24 स्थित ईएसआई अस्पताल में दिसंबर से ब्लड बैंक की सुविधा शुरू होगी।इसमें सिर्फ रक्त ही नहीं बल्कि प्लेटलेट्स समेत खून के अन्य अव्यव भी मिलेंगे। अस्पताल को टाइअप अस्पतालों से रक्त और अव्यव नहीं मंगाने पड़ेंगे। ब्लड बैंक में 200 यूनिट से अधिक रक्त स्टोरेज किया जा सकेगा।नोएडा की सरकारी स्वास्थ्य सेवाओं में जिला अस्पताल और बाल चिकित्सालय एवं स्नात्कोत्तर शैक्षणिक शिक्षण संस्थान में ब्लड बैंक हैं।

जिला अस्पताल में रक्त के अव्यव की सुविधा नहीं है। इसके अलावा भंगेल सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में ब्लड स्टोरेज सेंटर है। वहीं, 300 बिस्तरों की क्षमता वाले ईएसआई अस्पताल में ब्लड बैंक नहीं है।अस्पताल प्रशासन आवश्यकता पड़ने पर उन अस्पतालों से रक्त मंगवाता है, जिससे उसका करार है। डेंगू सीजन में प्लेटलेट्स की काफी मांग होती है और अस्पताल में बार-बार मरीजों के लिए प्लेटलेट्स मंगानी मुश्किल होती है।

अस्पताल के चिकित्सा निदेशक डॉ. बलराज भंडार ने बताया कि ब्लड बैंक और रक्त के अव्यव के लिए लाइसेंस आवेदन की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। उन्होंने कहा कि ब्लड बैंक के लिए अत्याधुनिक मशीनों की खरीद शुरू कर दी गई है। चिकित्सा निदेशक ने कहा कि दिसंबर तक ब्लड बैंक शुरू हो जाएगा। इससे मरीजों को काफी राहत मिलेगी और अस्पताल की करार अस्पतालों पर निर्भरता खत्म होगी।

Facebook Comments