हिमाचल बोर्ड के 12वीं का परिणाम जारी, देखने के लिए यहां क्लिक करें

हिमाचल प्रदेश बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (HPBOSE) का 12वीं का परिणाम 24 अप्रैल को जारी हो गया है। बोर्ड 12वीं का परिणाम अपनी वेबसाइट http://hpbose.org/Result.aspx पर देख सकते हैं। जिन छात्रों ने हिमाचल प्रदेश 12वीं की परीक्षाएं दी थीं, वे परिणाम हिमाचल प्रदेश बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट hpbose.org से परिणाम देख सकते हैं।  इसके बारे में और पढ़े..

PSEB RESULT: पंजाब बोर्ड: 12 वीं क्लास का रिजल्ट घोषित, लड़कियों ने मारी बाजी

मोहाली: पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड का 12 वीं कक्षा की मैरिट सूची जारी कर दी है। इस साल भी लड़कियों ने बाजी मारी। अकादमिक में तेजा सिंह स्वतंत्र मेमोरियल सीनियर सेकेंडरी स्कूल, शिमलापुरी, लुधियाना की छात्रा पूजा जोशी ने पंजाब में 441 (98%) अंकों के साथ पहला स्थान हासिल किया है। जबकि उसी स्कूल के विवेक राजपूत ने 439  (97.55) अंक हासिल किए हैं वहीं दशमेश पब्लिक गर्ल्स सीनियर सेकेंडरी स्कूल गर्ल्स, बादल (श्री मुक्तासर साहिब) की जसनूर कौर ने 438 (97.33%) अंकों के साथ तीसरे स्थान पर रही। इसके बारे में और पढ़े..

एनसीईआरटी की किताबों में बाल सुरक्षा योजनाओं की जानकारी होगी

नई दिल्ली:  महिला एवं बाल विकास मंत्रालय (डब्ल्यूसीडी) ने बताया कि कक्षा छह से लेकर 12 तक के पाठ्यक्रम की सभी किताबों के मुख पृष्ठ के अंदर के पन्ने पर पोस्को अधिनियम और सातों दिन 24 घंटे बच्चों की मदद के लिए उपलब्ध हेल्पलाइन के नंबर प्रकाशित किए जा रहे हैं। राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद (एनसीईआरटी) द्वारा किताबों में इसे प्रकाशित किया जा रहा है। यह कदम बच्चों को सुरक्षा और शिकायतों के संदर्भ में जानकारी प्रदान करने के मकसद से उठाया गया है।  इसके बारे में और पढ़े..

CBSE पेपर लीक : परीक्षा प्रक्रिया जांच के लिए समिति गठित

नई दिल्ली:  मानव संसधान विकास (एचआरडी) मंत्रालय ने 12वीं कक्षा के अर्थशास्त्र विषय के प्रश्न-पत्र लीक मामले में एक सात सदस्य समिति गठित की है, जो बोर्ड की परीक्षा प्रक्रिया की जांच करेगी। मंत्रालय की ओर से जारी एक बयान में कहा गया है कि समिति का गठन मंगलवार को किया गया, जिसकी अध्यक्षता पूर्व एचआरडी सचिव विनय शील ओबरॉय करेंगे। इसके बारे में और पढ़े..

CBSE पेपर लीक : पुलिस ने स्कूल के प्रिंसिपल से की 6 घंटे तक पूछताछ

नई दिल्ली:  सीबीएसई पेपर लीक मामले में दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच ने गिरफ्तार किए गए दो टीचर्स के स्कूल प्रिंसिपल से छह घंटे तक पूछताछ की। आपको बता दें कि रविवार को पुलिस ने 12वीं कक्षा के इकनॉमिक्स पेपर लीक मामले में एक निजी स्कूल के दो अध्यापकों ऋषभ और रोहित को गिरफ्तार किया था। इस मामले में दो अध्यापकों के साथ एक कोचिंग सेंटर के ट्यूटर तौकीर की भी गिरफ्तारी हुई है। इस मामले में दिल्ली पुलिस क्राइम ब्रांच के अधिकारी ने कहा, एग्जाम से पहले प्रश्न पत्र को सीबीएसई सिंडिकेट बैंक की विभिन्न शाखाओं के लॉकर में जमा कराती है। इसके बारे में और पढ़े..

बिहार टॉपर घोटाला: ईडी की बड़ी कार्रवाई, राय की 4.5 करोड़ की संपत्ति जब्त

पटना:  2016 में हुए बिहार के बहुचर्चित टॉपर घोटाले में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने बड़ी कार्रवाई की है। ईडी ने शनिवार को टॉपर घोटाला के मास्टरमाइंड अमित कुमार उर्फ बच्चा राय की 4.53 करोड़ रुपए की संपत्ति जब्त की। ईडी ने 4 बार बच्चा राय की पत्नी और अन्य परिजन को समन देकर पूछताछ के लिए बुलाया, लेकिन कोई पेश नहीं हुआ। इसके बाद ईडी को बच्चा राय की संपत्ति जब्त करनी पड़ी। बच्चा राय के अलावा उनके कई परिजनों की सपंत्ति भी अटैच की गई है। इसके बारे में और पढ़े..

CBSE: शिक्षा मंत्री का बड़ा बयान, पूरे देश में नहीं होगा 10वीं गणित का पेपर

नई दिल्ली:  केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) के प्रश्न-पत्रों के लीक होने तथा दोबारा परीक्षा कराने के विरोध में राष्ट्रव्यापी प्रदर्शनों के बीच सरकार ने कहा कि 12वीं के अर्थशास्त्र की पुनर्परीक्षा देशभर में 25 अप्रैल को आयोजित की जाएगी। जबकि 10वीं के गणित की दोबारा परीक्षा मात्र दिल्ली, राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) और हरियाणा में जुलाई के महीने में कराई जाएगी। केंद्रीय शिक्षा मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने शनिवार को कहा कि 10वीं की परीक्षा पूरे देश में नहीं कराई जाएगी। इसके बारे में और पढ़े..

CBSE ने किया दोबारा परीक्षा की तारीखों का एेलान

नई दिल्ली : सीबीएसई की ओर से पेपर रद्द होने की घोषणा करने के बाद परीक्षा के लिए तारीखों का एेलान  कर दिया है । एचआरडी मिनिस्ट्ररी की ओर से दिए गए बयान के मुताबिक देशभर में 25 अप्रैल को 12वीं की परीक्षा ली जाएगी। वहीं दूसरी तरफ 10वीं के पेपर लीक की जांच जारी है । जरुरी हुआ तो दिल्ली,  हरियाणा में ही10वीं परीक्षा होगाी । दिल्ली हरियाणा के अलावा दूसरे राज्यों में 10वीं का एग्जाम नहीं होगा दोबारा नहीं लिया जाएगा।  इसके बारे में और पढ़े..

पेपर लीक के बाद सरकार ने बनाए नए नियम, एेसे लिया जाएगा एग्जाम

नई दिल्ली : सीबीएसई ने 12वीं और 10वीं का पेपर लीक होने के बाद सरकार ने परीक्षाओं  के लिए कड़े नियम बनाएं है। एमएचआरडी मिनिस्टर प्रकाश जावेड़कर ने कहा है कि पेपर लीक होने से रोकने के लिए सरकार कड़े कदम उठा रही है। इसके साथ ही बोर्ड अब परीक्षा के आयोजन में नया पैटर्न अपनाने की तैयारी कर रही है।  इसके बारे में और पढ़े..

छात्रों ने नाटकों से सीखा महिला सशक्तिकरण का पाठ

दिल्ली: जानकी देवी वोकेशनल सेंटर में आयोजित “संकलन -2018” में प्रदर्शनी, फैशन शो और नाटकों का आयोजन

महिला सशक्तिकरण के पक्ष में आवाज उठाने तथा छात्रों को महिलाओं के प्रति संवेदनशील बनाने के उद्देश्य से जानकी देवी वोकेशनल सेंटर में वार्षिक कार्यक्रम संकल्प -2018 के दौरान नाटकों का आयोजन किया गया। इसके अलावा इस दौरान छात्रों द्वारा बनाए गए उत्पादों एवं कृतियों की प्रदर्शनी और फैशन शो का भी आयोजन किया गया। इसके बारे में और पढ़े..

« Older Entries